RBI समेत इन बैंकों के लिए सरकार ने उठाया बड़ा कदम
RBI समेत इन बैंकों के लिए सरकार ने उठाया बड़ा कदम
Share:

देश का आम बजट 2023 (Union Budget 2023) पेश होने में महज कुछ घंटों का वक़्त ही बचा हुआ है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) सुबह 11 बजे वित्त वर्ष 2023-24 का वित्तीय लेखा-जोखा शुरू हो चुका है. पूरे देश की निगाहें बजट में की जाने वाली घोषणाओं पर लग चुकी है. दरअसल, ये बजट मौजूदा सेंट्रल गवर्नमेंट का आखिरी पूर्ण बजट है. इस लिहाज से लोगों की अनुमान भी इससे अधिक है कि सरकार उन्हें क्या तोहफा देने जा रही है? 

RBI और PSU बैंक भरेंगे सरकार का खजाना- सरकार RBI और PSU बैंकों से वित्त वर्ष 2023-24 के बीच डिविडेंड के रूप में 48,000 करोड़ रुपए मिलने का अनुमान भी लगा रही है। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की तरफ से 1 फरवरी को संसद में पेश यूनियन बजट से यह बात सामने आई है। सरकार ने केंद्रीय बैंक और पब्लिक सेक्टर के बैंकों से मिलने वाला डिविडेंड 17.3 फीसदी बढ़कर 48,000 करोड़ रुपए रहने का अनुमान भी लगाया जा चुका है। मौजूदा वित्त वर्ष के लिए रिवाइज एस्टीमेंट 40,953.33 करोड़ रुपए है।

LIC सहित बीमा कंपनियों के शेयर 14% तक टूटे- बजट 2023-24 पेश होने के बाद इंश्योरेंस कंपनियों से जुड़े स्टॉक्स को तगड़ा झटका भी लग चुका है। दरअसल, वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने यूनियन बजट में नए टैक्स रिजीम को बढ़ावा देने के लिए कई घोषणा भी की है, इसमें डिडक्शंस का लाभ लेने की मंजूरी अब तक नहीं दी है। जिसके साथ साथ  LIC के शेयरों में बड़ी गिरावट देखने के लिए मिल चुकी है। दोपहर तकरीबन  2.30 बजे BSE पर LIC का शेयर 5.35 फीसदी कमजोर होकर 618.65 रुपए पर कारोबार कर रहा था। ये अपडेट लिखे जाने तक शेयर में 8.14 फीसदी की गिरावट आई और ये 600.15 पर कारोबार भी कर रहा है।

देर रात डिवाइडर पर जा बैठे विधायक, जानिए पूरा मामला

खेल बजट में हुई बंपर बढ़ोतरी, यहाँ जानिए इससे जुड़ी खास बातें

किसानों, मध्यम वर्ग के सपनों को पूरा करने वाला है ये बजट- PM मोदी

रिलेटेड टॉपिक्स