तीन महीने तक आपको अधिक मिलेगी सैलरी ! सरकार ने की है यह घोषणा

नई दिल्ली: लॉकडाउन के बीच जहां नौकरी जाने और सैलरी कटौती की ख़बरों की भरमार हैं, वहीं एक अच्छी खबर भी सामने आई है. अब आपको अगले तीन महीने टेक होम सैलरी अधिक मिलेगी. केंद्र की मोदी सरकार ने इसके लिए सभी राज्य सरकारों और कंपनियों को नया आदेश जारी कर दिया है. सरकार के इस फैसले से लगभग 4.3 करोड़ लोगों को सीधा लाभ  मिलने वाला है.

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया है कि कर्मचारियों को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए तीन महीने उनके वेतन से कम कटौती की जाए. ताकि लॉकडाउन के इस समय में लोग अधिक पैसा घर ले जाएं. इस बाबत निर्मला ने कहा कि हर महीने कर्मचारियों के वेतन से होने वाले 12 फीसदी कटौती को घटाकर 10 फीसद कर दिया गया है. इससे कर्मचारी अधिक पैसा घर ले जा सकेंगे. इस फैसले से देश के तक़रीबन 6.5 लाख कंपनियों के 4.3 करोड़ कर्मचारियों को लाभ मिलेगा. 

मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत छोटे और मझौले कंपनियों के PF का पूरा भार खुद वहन करने का भी ऐलान किया है. इसका सीधा मतलब है कि सरकार इन कंपनियों के हिस्से और कर्मचारियों, दोनों के PF का भुगतान खुद करेगी. सरकार के इस ऐलान का लाभ केवल उन्हीं कंपनियों को मिलेगा, जिनके पास 100 से कम कर्मचारी हैं और उनमें से 90 फीसदी कर्मचारियों का वेतन 15,000 रुपये से कम है. ध्यान रखें कि 15 हजार से अधिक सैलरी पाने वालों को इसका लाभ नहीं मिलेगा.

जल्द शुरू होने वाली है दिल्ली मेट्रो, DMRC ने दिए संकेत

लाल निशान के साथ खुले बाजार, 600 अंक लुढ़का सेंसेक्स

उद्योगपतियों के लिए बढ़ी मुश्किलें, कर्मचारियों को ढूंढने में होगी दिक्कत

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -