राजस्व कर का तय लक्ष्य हासिल करेगी सरकार
राजस्व कर का तय लक्ष्य हासिल करेगी सरकार
Share:

नई दिल्ली : चालू वित्त वर्ष के लिए तय किये गए राजस्व कर के लक्ष्य को लेकर हाल ही में सरकार का फिर से एक बयान सामने आया है. इस दौरान सरकार का यह कहना है कि तय लक्ष्य को हासिल कर लिया जाना है. इसके साथ ही यह भी कहा गया है कि अप्रत्यक्ष कर को वसूली बजट में तय लक्ष्य से अधिक देखा गया है जिसके चलते संभावित कमी को पूरा करने में सहारा मिलने वाला है.

गौरतलब है कि सरकार आम बजट पेश करने वाली है और इसके पहले यह बयान सामने आया है. 31 मार्च 2016 को समाप्त हो रहे चालू वित्त वर्ष को लेकर यह उम्मीद की जा रही है कि इस दौरान 14.49 लाख करोड़ रुपये के कर राजस्व लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लिया जाना है. इस मामले में राजस्व सचिव हसमुख अधिया ने यह भी कहा है कि इसी वित्त वर्ष के अंतर्गत अप्रत्यक्ष कर प्राप्ति बजट में तय गए लक्ष्य से 40,000 करोड़ रुपए अधिक रहने की उम्मीद है. यानि कि तय राजस्व संग्रह लक्ष्य को लगभग पूरी तरह हासिल कर लिया जाना है.

जहाँ तय बजट में से 7.97 लाख करोड़ रुपये प्रत्यक्ष करों से हैसल किये जाना है तो वहीं 6.47 लाख करोड़ रुपये सीमाशुल्क, उत्पाद शुल्क और सेवा कर जैसे अप्रत्यक्ष करों के जरिए हासिल किए जाने का अनुमान लगाया गया है. उन्होंने इसके साथ ही यह भी कहा है कि आलोच्य अवधि में अप्रत्यक्ष कर संग्रह में 33 फीसदी और साथ ही प्रत्यक्ष कर संग्रह में 10.9 फीसदी की वृद्धि देखने को मिली है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -