उत्पादन बढ़ाने के लिए सामने आएँगी नई योजनाएं
उत्पादन बढ़ाने के लिए सामने आएँगी नई योजनाएं
Share:

नई दिल्ली : दाल की बढ़ती कीमतों के कारण बाजार गर्म होता नजर आ रहा है. दाल की कीमते बढ़ रही है और साथ ही सरकार की चिंता भी बढ़ रही है. इस समस्या से निपटने के लिए अब सरकार भी कोशिशे किये जा रही है. मामले में ही सरकार के द्वारा किसानों को भी दलहन के उत्पादन के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है. दाल से ही जुडी एक खबर में यह बात सामने आई है कि सरकार के द्वारा मुख्य कृषि किस्मो की बुआई को बढ़ाये जाने के लिए समर्पित कार्यक्रम की शुरुआत की जा रही है.

इस बारे में जानकारी देते हुए महाराष्ट्र के कृषि मंत्री एकनाथ खडसे ने भी यह कहा है कि कृषि उत्पादन को बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही एक विशेष कार्यक्रम की शुरुआत करने वाले है. साथ ही उन्होंने यह भी बताया है कि 24 और 25 नवम्बर को सभी राज्यों के कृषि मंत्रियों की एक बैठक भी आयोजित की जा रही है, जहाँ उत्पादन को ध्यान में रखते हुए दो नई योजनाओं को शुरू किया जाना है.

इसके साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि इन योजनाओं के लिए केंद्र सरकार भी मदद के लिए आगे आ रही है. इस मामले में जानकारी देते हुए यह भी बताया है कि फ़िलहाल दुनिया में दाल और तिलहन का उत्पादन करने वाले सिर्फ 30 फीसदी देश ही है. इनके अलावा बाकि सब उपभोक्ता के रूप में सामने आते है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -