बजट से पहले सरकार बढ़ा सकती है पेट्रोल-डीजल पर उत्पादन शुल्क
बजट से पहले सरकार बढ़ा सकती है पेट्रोल-डीजल पर उत्पादन शुल्क
Share:

नई दिल्ली : अगले माह पेश होने वाले बजट से पहले सरकार की तैयारी हे की पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ाए जिससे की राजस्व बढ़ाया जा सके और साल 2015-16 के लिए राजकोषीय घाटे के लक्ष्य को प्राप्त किया जा सके. एक आधिकारिक सूत्र के हवाले से कच्चे तेल की घटती कीमतों से पेट्रोल व डीजल पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ाने की उम्मीद की बनी हुई है. इससे चालू वित्त वर्ष के लिए 3.9 फीसदी के राजकोषीय घाटे के लक्ष्य को प्राप्त करने में सहायता मिलेगी. वे हर संभव प्रयास किये जाएंगे जिससे की राजकोषीय घाटे का लक्ष्य पूरा किया जा सके.

बता दे की सरकार ने चार बार पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी बधाई जिससे की चालू वित्त वर्ष में अतिरिक्त 14,000 करोड़ रुपये जुटाने में मदद मिली है. गौरतलब है की बीते हफ्ते सरकार ने पेट्रोल पर 75 पैसे प्रति लीटर और डीजल पर 2 रुपये प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी बढ़ाई थी जिससे उसे 3,700 करोड़ रुपये की अतिरिक्त राजस्व प्राप्ति में सहायता मिलेगी.

मालूम हो की दो सप्ताह से भी कम समय समय में दो बार एक्साइज ड्यूटी में बढ़ोतरी की गई थी. इसके साथ ही कच्चे तेल की कीमतें पहले ही 12 साल के निचले स्तर 29 डॉलर प्रति बैरल के आंकड़े पर पहुंच चुकीं हैं. इसके अतिरिक्त, ईरान पर प्रतिबंध हटाए जाने से कच्चे तेल की गिरती कीमतों पर और दबाव बना है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -