सरकार ने आगे बढ़ाई एयर इंडिया को खरीदने के लिए बोली लगाने की अंतिम तारीख
सरकार ने आगे बढ़ाई एयर इंडिया को खरीदने के लिए बोली लगाने की अंतिम तारीख
Share:

नई दिल्ली: सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया में अपनी 100 फीसदी हिस्सेदारी बेचने के लिए केंद्र सरकार ने इसके लिए बोली लगाने की अंतिम तिथि आगे बढ़ा दी है. सरकार ने इसे बढ़ाकर 30 अप्रैल 2020 कर दिया गया है. पहले ये तारीख 17 मार्च 2020 थी. बता दें कि सरकार, एयर इंडिया, एयर इंडिया एक्सप्रेस की अपनी 100 फीसद हिस्सेदारी और संयुक्त उपक्रम AISATS की 50 फीसदी हिस्सेदारी बेचने जा रही है, इसके साथ ही एयरलाइंस का मैनेमेंट कंट्रोल भी खरीदने वाले के हाथ में ही रहेगा.

इन्हे खरीदने के लिए इच्छुक खरीदार अब 30 अप्रैल 2020 तक एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (EOI) जमा कर सकते हैं. उल्लेखनीय है कि एयर इंडिया की सहयोगी कंपनी एअर इंडिया एक्सप्रेस है. इसके बेड़े में कुल 146 प्लेन हैं. वर्ष 1932 में टाटा एयर सर्विसेज के रूप में एयर इंडिया की शुरुआत हुई थी. 1947 में इसका राष्ट्रीयकरण हो गया था और एक वर्ष बाद इसका नाम बदलकर एयर इंडिया रख दिया गया था .

सरकार को अगले वित्त वर्ष की पहली छमाही में एयरलाइन कंपनी एयर इंडिया की बिक्री पूरा हो जाने की संभावना है. एयर इंडिया को बेचने के लिए सरकार ने FDI नियमों में बदलाव भी किया है. नए नियमों के अनुसार अब NRI भी 100 फीसद हिस्सेदारी एयर इंडिया में खरीद सकते हैं. इससे पहले एयर इंडिया में 49 फीसद विदेशी निवेश की इजाजत थी. वहीं अनुसूचित विमान कंपनियों में कुछ शर्तों के साथ 100 फीसद FDI की इजाजत है.

वैश्विक मंदी की आशंका: कोरोना वायरस के कारण दुनियाभर के शेयर बाजार में हड़कंप

शेयर बाजार में आया बदलाव, Sensex में आया इतने अंको का उछाल

बाजार में मचे घमासान के बीच SEBI ने दिया बड़ा बयान, कहा- किसी भी स्थिति के लिए तैयार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -