सरकार ने स्पष्ट किया कि क्रिप्टोकरेंसी पेश करने की कोई योजना नहीं है
सरकार ने स्पष्ट किया कि क्रिप्टोकरेंसी पेश करने की कोई योजना नहीं है
Share:

 

नई दिल्ली: वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने मंगलवार को राज्यसभा को बताया कि सरकार की क्रिप्टोकरेंसी को अपनाने की कोई योजना नहीं है। एक लिखित प्रतिक्रिया में, उन्होंने कहा कि भारत में वर्तमान में क्रिप्टोकरेंसी अनियंत्रित हैं। "भारतीय रिजर्व बैंक क्रिप्टोकरेंसी जारी नहीं करता है। पारंपरिक कागजी मुद्रा कानूनी निविदा है, और आरबीआई इसे आरबीआई अधिनियम 1994 के अनुसार जारी करता है।

सेंट्रल बैंक डिजिटल कैश (CBDC) पारंपरिक कागजी मुद्रा का एक डिजिटल संस्करण है "उन्होंने कहा कि एक अलग प्रतिक्रिया में, उन्होंने कहा कि RBI अब CBDC के लिए एक चरणबद्ध कार्यान्वयन दृष्टिकोण पर काम कर रहा है और ऐसे उपयोग के मामलों की खोज कर रहा है जिन्हें कम या कम के साथ तैनात किया जा सकता है। कोई रुकावट नहीं। सीबीडीसी के परिचय में प्रमुख लाभ देने की क्षमता है, जैसे कि नकदी पर कम निर्भरता, कम लेनदेन लागत के कारण अधिक सेग्नोरेज, और इसी तरह, उन्होंने कहा।

उन्होंने कहा कि समय के साथ नोटों की छपाई में कमी आई है, 2019-20 में 4,378 करोड़ रुपये के नोट और 2020-21 में 4,012 करोड़ रुपये के नोट छापे गए। एक अन्य प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि देश के वित्तीय स्वास्थ्य के कई घटक हैं। हालांकि, उनका दावा है कि निकट भविष्य में, आर्थिक और भू-राजनीतिक विकास शेयर बाजारों को चलाते हैं।

इंडिगो ने दो साल बाद शुरू की थाईलैंड के लिए उड़ानें

'अपनी यौन इच्छाएं दबाने के लिए मजबूर हैं भारतीय महिलाएं..', जयपुर में शोभा डे का बड़ा बयान

'तमाम चुनौतियों के बाद भी यूक्रेन से वापस लाए गए 22,500 भारतीय..', विदेश मंत्री ने राज्यसभा में दी जानकारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -