सरकारी बैंकों के खुलने के समय में होगा बदलाव, अब 10 बजे से नहीं खुलेंगे बैंक !

Aug 12 2019 06:25 PM
सरकारी बैंकों के खुलने के समय में होगा बदलाव, अब 10 बजे से नहीं खुलेंगे बैंक !

नई दिल्ली : तेजी से बढ़ते डिजिटल ट्रांजेक्शन के दौर में भले ही बैंक की शाखाओं पर निर्भरता कम हो गई है, किन्तु अभी भी ऐसे कई काम होते हैं, जिनके चलते आपको बैंक में जाना ही पड़ता है. यदि आप भी आमतौर पर अपने बैंक की शाखा में जाते रहते हैं तो यह खबर आपके लिए काम की है, क्योंकि फाइनेंस मिनिस्ट्री की बैंकिंग डिवीजन ने सरकारी बैंकों का टाइम बदलने का निर्णय लिया है. 

आम तौर पर सरकारी बैंकों में सुबह 10 बजे से कामकाज आरंभ होता है. ऐसे में वित्त मंत्रालय की बैंकिंग डिवीजन ने सभी सरकारी और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों के (RRB) सुबह 9 बजे से खोले जाने का निर्णय लिया है. बीते दिनों जून में बैंकों के खुलने के वक़्त को एक करने के उद्देश्य से वित्त मंत्रालय के बैंकिंग डिवीजन ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बैठक की थी. 

इस बैठक में निर्धारित किया गया था कि बैंकों में कामकाज ग्राहकों की सुविधा को देखते हुए किया जाना चाहिए. इसके लिए बैंकों की खुलने के वक़्त में परिवर्तन के लिए मंजूरी दी गई. इंडियन बैंक एसोसिएशन (IBA) ने 24 जून को ग्राहक सुविधा को लेकर गठित की गई उपसमिति की बैठक में बैंक शाखा खुलने के लिए तीन विकल्प दिए. पहले विकल्प में सुबह 9 से दोपहर 3 बजे का समय, दूसरे विकल्प में सुबह 10 से शाम 4 बजे का समय और तीसरा विकल्प सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक का दिया गया. 

नकली उत्पादों से देश को इतना हो रहा नुकसान, आंकड़े कर देंगे हैरान

अब खाद्य तेल से बनेगा बॉयोडीजल, सरकार ने शुरू की योजना

केंद्र सरकार ने किसानों के लिए की इस योजना की शुरूआत