सरकारी LED बल्ब केवल 44 रुपए में घरो को रोशन करेगा
सरकारी LED बल्ब केवल 44 रुपए में घरो को रोशन करेगा
Share:

नई दिल्ली: घरेलू प्रकाश योजना के तहत 3 करोड़ LED बल्ब सफलता पूर्वक बांटने के बाद बिजली मंत्री पीयूष गोयल ने आज इन बल्ब की कीमत आने वाले दिनों में प्रति यूनिट 44 रुपये तक करने का वादा किया, गोयल ने संवाददाताओं से कहा, "मेक इन इंडिया अभियान में इसे बनाने के लिए उदयोगपतियों को प्रोत्साहित करना हैं और उद्देश्य प्रति इकाई 44 रुपये की कीमतों तक लाने का है, इससे पहले मैने हल्के-फुल्के अंदाज में इस बारे में बात की थी, लेकिन अब यह हमारे लिए नया लक्ष्य है."

राज्य सरकार द्वारा संचालित EESL जून में रुपये 73 के दाम पर LED बल्ब खरीद करने में सक्षम हो गया है. जो फरवरी 2014 में 310 रुपये थी यहाँ 75 प्रतिशत से अधिक की कमी है. गोयल ने खुदरा कीमतों को कम करने के लिए  उद्योग के प्रतिनिधियों से आग्रह किया और LED बल्ब खुदरा में 300 रुपये के दाम पर बेचने को कहा, उन्होंने कहा कि सरकार प्रमुख पहल के तहत तीन करोड़ LED बल्बों का वितरण करने के लिए ऊर्जा दक्षता सर्विसेज लिमिटेड (EESL) द्वारा आयोजित घरेलू कुशल प्रकाश कार्यक्रम (Delp)  में बोल रहे थे. प्रेस विज्ञप्ति अनुसार यहाँ योजना देश के छह राज्य राजस्थान, दिल्ली, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में चल रही  है - और तेजी से अन्य सभी राज्यों में विस्तार किया जाना है.

बयान के अनुसार तीन करोड़ LED बल्ब 4 अरब किलोवाट प्रति घंटा वार्षिक ऊर्जा बचत करेगा जिसके कारण अतिरिक्त 900 मेगावाट क्षमता बढ़ने से बचा जा सकेगा, जिसकी लागत रुपये 304 करोड़ है और इस परियोजना ने  90 लाख उपभोक्ताओं को प्रभावित किया है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनवरी में 100 शहरों में Delp परियोजना को क्रियान्वित करने को कहा है. इस योजना के माध्यम से, आवासीय उपभोक्ताओं रुपये 350-450 के बाजार मूल्य के खिलाफ रुपये 100-105 की रियायती दर पर दिए गए उच्च गुणवत्ता वाले LED बल्ब प्रदान किये गए है.

गोयल ने यह भी कहा: "अगले कुछ वर्षों में भारत में बिजली की मांग में पांच गुना वृद्धि देखेंगे. Delp जैसी योजना ऊर्जा उपयोग और जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने की दिशा में अपने प्रयासों को सुनिश्चित करने के लिए भारत की प्रतिबद्धता का एक उदाहरण है."

भारत 30-35 फीसदी तक अपने कार्बन उत्सर्जन दर को कम करने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय समाहरो में प्रतिबद्धता दिखाई है. कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए बाहर से नई ऊर्जा कुशल प्रौद्योगिकी की तैनाती और क्षमताओं का निर्माण भारत कि शमन रणनीतियों में से एक है. सौरभ कुमार प्रबंध निदेशक ESSL ने कहा, 'हम 15 लाख LED हर हफ्ते वितरण कर रहे हैं. "

Delp का लक्ष्य LED बल्ब के साथ भारत में बेचे जाने वाले सभी 77 करोड़ तापदीप्त बल्बों की जगह लेना है. यह 20,000 मेगावाट लोड, 105 अरब किलोवाट प्रति घंटा की ऊर्जा बचत और 80 लाख टन ग्रीन हाउस गैस (GHG) के उत्सर्जन की कमी का परिणाम हर साल देगा. उपभोक्ताओं के बिजली के बिल में वार्षिक बचत 4 रुपये किलोवाट प्रति घंटा औसत टैरिफ के हिसाब से, 40,000 करोड़ रुपये हो जाएगी. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -