महिलाओं को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर गूगल का अनोखा सलाम
महिलाओं को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर गूगल का अनोखा सलाम
Share:

विश्वभर में महिलाओं उपलब्धियों और मानव अस्तित्व में उनके योगदान को याद रखने के लिए, 08 मार्च को पूरे विश्व में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस सेलिब्रेट किया जा रहा है. राजनीति, सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक और अन्य इलाकों में महिलाओं की उपलब्धियों को चिह्नित करने के लिए ये दिन महिला दिवस के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है. इस खास मौके पर सर्च इंजन गूगल (Google) ने खास डूडल (Doodle) बनाकर नारी सशक्तिकरण को अपनी तरफ से अनोखे अंदाज़ में सलाम किया है.

क्या है गूगल डूडल की कहानी?: यह डूडल अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस और लैंगिक समानता की दिशा में हुई सभी प्रगति का जश्न मनाता है. इस Google Doodle में अलग-अलग पीढ़ियों की महिलाएं हैं इसमें एक बूढ़ी महिला एक किताब हाथ में लिए ज्ञान साझा करती हुई दिखाई दे रही है. वहीं, इन महिलाओं को रजाई के भीतर देख सकते है. वहीं, रजाई पर अलग-अलग रंग बिखरे नजर आ रहे हैं. 

इस Doodle को बनाया है सोफी डियाओ (Sophie Diao) ने. वहीं, Google के डूडल पेज पर उन्होंने इस डूडल के पीछे की प्रेरणा को भी दर्शाया है. उन्होंने इस डूडल के बारे में लिखा है कि वो चाहती हैं कि लोग अपने से दूसरी पीढ़ी के साथ अधिक से अधिक वक्त बिताएं. उन्होंने कहा कि हमारे पास अलग-अलग पीढ़ियों से सीखने के लिए बहुत कुछ है. 

महिला दिवस का इतिहास: इतना ही नहीं सोशलिस्ट पार्टी ऑफ अमेरिका ने पहली बार 28 फरवरी, 1909 को न्यूयॉर्क में राष्ट्रीय महिला दिवस का आयोजन भी किया गया था. इसका सुझाव लेबर एक्टिविस्‍ट Theresa Malkiel ने दिया था. शहर में जारी गार्मेंट वर्कर्स के विरुद्ध विरोध प्रदर्शनों ने भी इसकी नींव रखी थी. 1910 में, अमेरिकी समाजवादियों से प्रेरणा लेते हुए, जर्मन प्रतिनिधियों ने महिला दिवस के विचार का प्रस्ताव भी पेश कर दिया, हालांकि उस समय इसक लिए किसी विशिष्ट तिथि घोषित नहीं की गई थी.

संयुक्त राष्ट्र ने 1975 में महिला दिवस को सेलिब्रेट शुरू किया और 1977 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 08 मार्च को महिलाओं के अधिकारों और विश्व शांति के लिए इंटरनेशनल महिला दिवस के रूप में घोषित किया. तब से संयुक्त राष्ट्र इस दिवस को सेलिब्रेट कर रहा है और हर साल इसकी एक थीम तय की जाती है. इस बार महिला दिवस की थीम है- Invest in Women: Accelerate Progress. 

BYD इलेक्ट्रिक सेडान भारत में लॉन्च, Hyundai Ioniq 5 से होगा मुकाबला

यह रचनात्मक भारतीय महिला Mahindra Thar, Scorpio और XUV है डिज़ाइनर

29 साल बाद चोरी हुई फरारी बरामद, लंदन पुलिस को मिली कार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -