स्विच ऑफ होने के बाद भी गूगल ढूंढेगा फोन!
स्विच ऑफ होने के बाद भी गूगल ढूंढेगा फोन!
Share:

हाल के वर्षों में, प्रौद्योगिकी में प्रगति के साथ-साथ गोपनीयता और निगरानी को लेकर चिंताएँ बढ़ी हैं। नवीनतम बहस के बीच यह सवाल है कि क्या Google किसी फ़ोन को बंद होने के बाद भी ट्रैक कर सकता है। इस विषय ने दुनिया भर में स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के बीच जिज्ञासा और कभी-कभी चिंता पैदा कर दी है।

मिथक बनाम वास्तविकता

फ़ोन बंद होने पर भी फ़ोन को ट्रैक करने की Google की कथित क्षमता के बारे में अफवाहें फैल रही हैं। कुछ लोगों का मानना ​​है कि फोन को बंद करने से उसका नेटवर्क से कनेक्शन पूरी तरह से कट जाता है और उसका पता नहीं चल पाता है। हालाँकि, वास्तविकता अधिक सूक्ष्म है।

यह काम किस प्रकार करता है

जब आप अपना फ़ोन बंद करते हैं, तो ऐसा प्रतीत हो सकता है कि यह नेटवर्क से पूरी तरह से डिस्कनेक्ट हो गया है। हालाँकि, कई आधुनिक स्मार्टफ़ोन बंद होने पर भी कनेक्टिविटी के कुछ स्तर को बनाए रखते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि कुछ घटक, जैसे मॉडेम या जीपीएस, आपातकालीन कॉल या स्थान ट्रैकिंग सेवाओं जैसे आवश्यक कार्य करने के लिए सक्रिय रह सकते हैं।

Google की स्थान ट्रैकिंग सेवाएँ

Google, कई अन्य तकनीकी कंपनियों की तरह, स्थान ट्रैकिंग सेवाएँ प्रदान करता है जो जीपीएस, वाई-फाई और सेलुलर नेटवर्क डेटा के संयोजन पर निर्भर करती हैं। इन सेवाओं को वास्तविक समय नेविगेशन, स्थान-आधारित अनुस्मारक और जियोटैग फ़ोटो जैसी सुविधाएं प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। हालाँकि इन सेवाओं के लिए उपयोगकर्ता की सहमति की आवश्यकता होती है और इन्हें आमतौर पर सेटिंग्स में अक्षम या अनुकूलित किया जा सकता है, लेकिन ये गोपनीयता और डेटा सुरक्षा के बारे में सवाल उठाते हैं।

लगातार ट्रैकिंग संबंधी चिंताएँ

संशयवादियों द्वारा उठाई गई एक चिंता लगातार ट्रैकिंग की संभावना है, जिसमें एक फोन कथित तौर पर बंद होने पर भी स्थान डेटा प्रसारित करना जारी रखता है। हालांकि यह सुझाव देने के लिए कोई ठोस सबूत नहीं है कि Google ऐसी प्रथाओं में संलग्न है, लेकिन स्थान डेटा के दुरुपयोग या अनधिकृत पहुंच की संभावना एक वैध चिंता बनी हुई है।

जोखिमों को कम करना

स्थान ट्रैकिंग से जुड़े जोखिमों को कम करने के लिए, उपयोगकर्ता कई सक्रिय उपाय कर सकते हैं। इसमे शामिल है:

  1. गोपनीयता सेटिंग्स की समीक्षा करना: Google और अन्य तृतीय-पक्ष ऐप्स के साथ साझा किए गए डेटा को नियंत्रित करने के लिए अपने डिवाइस पर गोपनीयता सेटिंग्स की नियमित रूप से समीक्षा करें और समायोजित करें।

  2. स्थान सेवाओं को अक्षम करना: स्थान सेवाओं को तब अक्षम करने पर विचार करें जब उनकी आवश्यकता न हो, विशेष रूप से उन ऐप्स के लिए जिन्हें आपके ठिकाने तक निरंतर पहुंच की आवश्यकता नहीं होती है।

  3. हवाई जहाज मोड का उपयोग करना: जब गोपनीयता सर्वोपरि हो, तो सभी वायरलेस कनेक्शन को अस्थायी रूप से अक्षम करने और ट्रैकिंग को रोकने के लिए हवाई जहाज मोड सक्रिय करें।

हालाँकि स्विच ऑफ होने पर भी Google द्वारा फोन को ट्रैक करने की धारणा चिंताजनक लग सकती है, लेकिन वास्तविकता अधिक सूक्ष्म है। आधुनिक स्मार्टफोन बंद होने पर भी कनेक्टिविटी की अलग-अलग डिग्री बनाए रखते हैं, जो संभावित रूप से स्थान ट्रैकिंग की अनुमति दे सकता है। हालाँकि, ऐसी ट्रैकिंग के लिए आमतौर पर उपयोगकर्ता की सहमति की आवश्यकता होती है और इसे गोपनीयता सेटिंग्स और सक्रिय उपायों के माध्यम से कम किया जा सकता है।

जानिए लंबे समय तक फ्रिज में ताजी फल-सब्जियां रखने के लिए क्या करें?

मिर्च काटने के बाद हाथों में होने वाली जलन से इन ट्रिक्स से पाएं छुटकारा

क्या आइसक्रीम और आलू के चिप्स कोकीन की तुलना में दो बार नशे की लत हैं? वैज्ञानिकों ने किया ये दावा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -