मिर्च काटने के बाद हाथों में होने वाली जलन से इन ट्रिक्स से पाएं छुटकारा

मिर्च काटने के बाद हाथों में होने वाली जलन से इन ट्रिक्स से पाएं छुटकारा
Share:

ज्यादातर लोग जो मसालेदार खाना खाते हैं वे अक्सर खाना बनाते समय हरी या लाल मिर्च का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, समस्या तब पैदा होती है जब मिर्च को चाकू से काटने के बाद हाथों में जलन होने लगती है। इतना ही नहीं, जब हाथों में मिर्च होती है चेहरे, आंख या नाक को छूने से जलन शरीर के अन्य हिस्सों में भी फैल जाती है। अगर आप भी अक्सर ऐसा अनुभव करते हैं, तो यहां कुछ आसान और प्रभावी टिप्स दिए गए हैं जो आपके हाथों की इस जलन को कम करने में मदद कर सकते हैं। लेकिन उससे पहले आइए समझते हैं कि मिर्च काटने पर हाथों में जलन क्यों होती है।

मिर्च काटने पर त्वचा क्यों जल जाती है?

दरअसल, मिर्च में कैप्साइसिन नामक रसायन होता है। हालाँकि, अलग-अलग मिर्च में इस रसायन की मात्रा भिन्न-भिन्न हो सकती है। जब कोई व्यक्ति तीखी मिर्च काटता है तो यह रसायन उनकी त्वचा के संपर्क में आता है, जो बाद में जलन और लाली का कारण बन जाता है।

हाथों में जलन को कम करने के लिए यहां कुछ उपाय दिए गए हैं:

बर्फ रगड़ें-
हाथों में जलन से राहत पाने के लिए आप उन पर बर्फ रगड़ सकते हैं। ऐसा करने से आपको मिर्च काटने से होने वाली जलन से राहत मिलेगी और आप बेहतर महसूस करेंगे।

एलोवेरा लगाएं-
एलोवेरा अपने औषधीय गुणों के कारण त्वचा संबंधी कई समस्याओं के लिए रामबाण माना जाता है। एलोवेरा शरीर को ठंडक पहुंचाने का भी काम करता है. ऐसे में मिर्च काटने के बाद हाथों में होने वाली जलन से राहत पाने के लिए एलोवेरा लगाना भी एक प्रभावी उपाय हो सकता है।

नींबू रगड़ें-
हाथों में जलन को कम करने के लिए नींबू का भी उपयोग किया जा सकता है। यह एक प्राचीन उपाय है. नींबू में विटामिन सी और साइट्रिक एसिड होता है, जो त्वचा को ठीक करने, घावों को ठीक करने और जलन से राहत दिलाने में बहुत प्रभावी होता है।

आटा गूंथें-
मिर्च काटने के बाद हाथों में होने वाली जलन को कम करने के लिए आप आटा भी गूंथ सकते हैं। यदि आप 5-7 मिनट तक आटा गूंथते हैं, तो आपके हाथों की जलन से राहत मिल सकती है।

ध्यान दें: उपरोक्त अनुच्छेद प्रदान की गई मूल सामग्री का एक सरलीकृत संस्करण है, जिसका उद्देश्य मिर्च काटने से होने वाली जलन को कम करने के लिए प्रदान की गई युक्तियों के सार को बनाए रखते हुए जानकारी को संक्षिप्त करना है।

Google भारत में ला रहा ऐसा AI, जो X-Ray देखकर बता देगा बीमारी

एआई मृत लोगों को जीवन में वापस ला रहा है! मनुष्य के मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव

काम का बोझ बन रहा है तनाव का कारण, इन टिप्स से करें हैंडल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -