Google का Confidential Mode देगा आपके डॉक्यूमेंट को बेहतर सुरक्षा
Google का Confidential Mode देगा आपके डॉक्यूमेंट को बेहतर सुरक्षा
Share:

टेक्नोलॉजी के इस दौर में हम पूरी तरह से टेक्नोलॉजी पर निर्भर होते दिखाई देते है. कुछ मिनट के लिए हमारा स्मार्टफोन आँखों से ओझल हो जाने पर दिमाग काम नहीं करता. टेक्नोलॉजी के इस दौर में एक ओर जहाँ हमारी ज़िंदगी सरल हुई है वहीं दूसरी ओर इसके चलते रोजमर्रा की ज़िंदगी में कई ऐसी दिक्क्तों का सामना करना पड़ता है जो टेक्नोलॉजी से उत्पन्न होती है. ऐसी ही दिक्क्तों से निपटने के लिए गूगल ने अपने मेल पर जोड़ा है एक नया फीचर जो आपके मेल को सुरक्षा प्रदान करेगा.

स्मार्टफोन यूज करने वाले लगभग हर शख्स का Google के Gmail पर अकाउंट तो होता ही है, ऐसे में कभी-कभी हम ऑफिस या किसी अन्य काम के चलते है अपने कुछ ऐसे डॉक्यूमेंट दूसरों को भेजते है जो काफी कॉन्फिडेंशियल होते है. इन्ही मेल की सुरक्षा के लिए गीमेल ने लांच किया है कॉन्फिडेंशियल मोड जो आपके डॉक्यूमेंट को सुरक्षा प्रदान करेगा साथ ही कुछ समय आपको डिलीट करने की अनुमति भी देगा. 

Compose मेल ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद सबसे नीचे आपको Confidential Mode का ऑप्शन नजर आएगा. यहां आप किसी मेल की एक्सपायरी टाइम को 1 दिन से लेकर 5 साल तक निर्धारित कर सकते हैं. इसके साथ अगर आप चाहे तो मेल एक्सेस कर सिक्योरिटी के नजरिए से पासकोड भी एंटर कर सकते हैं. जिसके बाद बिना पासकोड/पासवर्ड के रेसिवर मेल एक्सेस नहीं कर सकेगा.प्राइवेसी और संवेदनशीलता के नजरिए से Gmail का खास फीचर काफी फायदेमंद है.

सिक्योरिटी के हिसाब गूगल का अपने मेल को लेकर यह काफी अच्छा प्रयास माना जा रहा है. वैसे भी गूगल ने अपने जीमेल में काफी समय बाद दो बदलाव करने की सोची है. इससे पहले मिली ख़बरों में किसी यूजर्स की एक कम्प्लेन के बाद अनचाहे मेल के लिए कुछ बदलाव किए थे.

अब एक साथ कई लोगों कई लोगों को करे वीडियो कॉल Whatsapp के साथ

अब पुरे 25000 की भारी छूट के साथ आज ही ख़रीदे One Plus 6

इन बेहतरीन फीचर्स से लैस है Honor Play 7

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -