आज ही खेला गया था इतिहास का पहला टेस्ट मैच, गूगल ने बनाया डूडल
आज ही खेला गया था इतिहास का पहला टेस्ट मैच, गूगल ने बनाया डूडल
Share:

आज के ही दिन 140 साल पहले ऑफिशियल रूप से पहला टेस्ट क्रिकेट खेला गया था. 15 मार्च 1877 को दुनिया का पहला टेस्ट क्रिकेट मैच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था. इस दिन को गूगल ने डूडल के जरिए समर्पित किया है. गौरतलब है कि टेस्ट क्रिकेट, क्रिकेट का सबसे लम्बा स्वरूप होता है. टेस्ट क्रिकेट में 5 दिन तक खेल होता है. इन 5 दिनों में दोनों दल दो-दो बार गेंदबाजी और बल्लेबाजी करते है. एक दिन में 90 ओवर फेंके जाते हैं.

हालांकि टेस्ट क्रिकेट में पांच दिन की समय सीमा बाद में लागू हुई. इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के पहले टेस्ट मैच में कोई समयसीमा नहीं थी. दोनों टीमों को दो दो पारियां खेलनी थीं. चाहे इसके लिए कितने दिन भी लगें. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 245 रन बनाए थे, जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम 196 रनों पर आउट हो गई.

दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया की टीम मात्रा 104 रनों पर आउट हो गई. इस तरह इंग्लैंड को जीतने के लिए 153 रन बनाने थे लेकिन पूरी टीम 108 रन बनाकर आउट हो गई और ऑस्ट्रेलिया ने मैच 45 रनों से जीत लिया. पहला टेस्ट मैच चार दिनों तक खेला गया.

क्लार्क को पसंद आई विराट की आक्रामकता

बाप-बेटे की जोड़ी ने बनाया अनोखा रिकॉर्ड

स्लेजिंग पर बोले चैपल- कोई दूध की धुली नहीं है ऑस्ट्रेलियाई टीम

चोंट से परेशान नाथन लियोन ने रांची टेस्ट में खेलने को लेकर दिया बड़ा बयान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -