मेमोरी को बूस्ट करती है अच्छी नींद
मेमोरी को बूस्ट करती है अच्छी नींद
Share:

भरपूर नींद शरीर के लिए कितनी जरूरी है यह सभी जानते हैं क्योंकि स्वस्थ रहने के लिए ऐसा करना बहुत जरूरी है. वैज्ञानिकों ने एक नए शोध में पाया है की अच्छी नींद लेने से आपकी मेमोरी को काफी बूस्ट मिलता है.शोध के दौरान टीम ने उपन्यास के पढ़े गए शब्दों को दोहराया, जो उन्होंने नींद से पहले अध्ययन किया था.

इसके बाद जब उनसे दोनों स्थितियों के दौरान अध्ययन की गई चीजों को दोहराने के लिए कहा गया तो इससे ये तथ्य सामने आया कि जागते रहने की तुलना में इंसान नींद के दौरान अध्ययन की गई चीजों को दोहराने में ज्यादा सक्षम होता है. अच्छी नींद से याददाश्त को बरकरार रखने की जो क्षमता मिलती है, उससे ये संकेत मिलते हैं कि कुछ स्मृतियां सारी रात नींद के दौरान और भी तेज होती रहती हैं।

यह इस धारणा का समर्थन करता है कि सोते हुए हम महत्वपूर्ण जानकारियों का अभ्यास करते हैं। मस्तिष्क में टेम्पोरल लोब की एक आंतरिक संरचना हिप्पोकैम्पस के ही कारण याददाश्त को बनाए रखने का बढ़ावा मिलता है, यह इंसान के मस्तिष्क में दबी हुई चीजों को बाहर लाता है और उन्हें मूल रूप से दिमाग के उसी छिपे हुए स्थान पर फिर से रीप्ले करता है. इस रीप्ले के कारण हम दिनभर में हुए महत्वपूर्ण अनुभवों को अपने मस्तिष्क में जीवित रख पाते हैं.

अधिक नमक के इस्तेमाल से हो सकता है याददाश्त कमज़ोर होने का खतरा

संगीत सुनने से बढ़ता है मेमोरी पावर

टमाटर बनाता है हमारे दिमाग को स्वस्थ

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -