टमाटर बनाता है हमारे दिमाग को स्वस्थ
टमाटर बनाता है हमारे दिमाग को स्वस्थ
Share:

हमारे शरीर को स्वस्थ रहने के लिए सही खान पान की ज़रूरत होती है.पर हमारे दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए ज़रूरी है की हमारी डाइट में कुछ तत्व ऐसे भी हों जो दिमाग की सेहत को भी बेहतर रखें. अगर आप नियमित रूप से इन चीजों का सेवन करते हैं तो इससे शारीरिक तंदुरुस्ती को मिलेगी ही साथ दिमागी सेहत भी दुरुस्त रहेगी.

1-सेब में फ्लेवेनॉयड्स पाया जाता है. क्यूरसेटिन एक अच्छे एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है. यह दिमाग को कई तरह की बीमारियों से बचाता है. इसके अलावा सेब में पाए जाने वाले अन्य तत्व तंत्रिका कोशिकाओं को भी सुरक्षित रखने में सहायक होते हैं.

2-हल्दी में क्यूरक्यूमिन नाम का तत्व पाया जाता है. यह एक नेचुरल एंटी-ऑक्सीडेंट है. साथ ही इसमें एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण भी पाया जाता है. दिमागी चोटों को जल्दी ठीक करने के लिए हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है.

3-सालमन जैसी मछलियों में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है. ये दिमाग को सेहतमंद बनाता है. ओमेगा 3 के सेवन से डिमेंशिया और अल्जाइमर होने का खतरा भी कम हो जाता है.

4-ग्रीन टी में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. ये डिमेंशिया के खतरे को कम करने में भी मददगार होता है. ग्रीन टी याददाश्त बढ़ाने में भी कारगर है.

5-टमाटर में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जिससे याददाश्त बढ़ती है. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट फ्री-रेडिकल्स से दिमाग को सुरक्षित रखते हैं. साथ ही ये अल्जाइमर से सुरक्षित रखने में भी मददगार होता है. 

झुर्रिया दूर करने के लिए परफेक्ट है ये आहार

जानिए क्या है हमारे शरीर में हार्मोन्स का महत्व

इन तरीको से करे प्रेगनेंसी के बाद अपने बढ़ते वजन को कण्ट्रोल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -