खुशखबरी: वंदे भारत एक्सप्रेस का सफर हुआ सस्ता, इन ट्रेनों के किराए में भी 25 फीसद की कटौती
खुशखबरी: वंदे भारत एक्सप्रेस का सफर हुआ सस्ता, इन ट्रेनों के किराए में भी 25 फीसद की कटौती
Share:

नई दिल्ली: इंडियन रेलवे ने अपने AC चेयर कार, अनुभूति, विस्टाडोम और एक्जीक्यूटिव क्लास के किराए में कमी करने की घोषणा की है। किराए में यह कमी सभी अन्य ट्रेनों के साथ वंदे भारत एक्सप्रेस पर भी लागू होगी। किराए में लागू की जा रही नई दरें अभी 25 फीसद तक घटा दी जाएंगी। रेलवे की तरफ से यह ऐलान शनिवार (8 जुलाई, 2023) को किया गया है। ट्रेनों में खाली सीटों और अन्य परिवहन संसाधनों से किराए में मिल रहे कम्पटीशन के कारण भारतीय रेलवे द्वारा यह कदम उठाया जा रहा है।

 

रिपोर्ट्स के अनुसार, रेलवे बोर्ड ने विभिन्न जोनों को आदेश दिया है कि वो उन ट्रेनों में किराए को कम करे, जिनमें पिछले 30 दिनों से 50 फीसद से कम यात्रियों ने सफर किया हो। बीते कुछ दिनों से यह उम्मीद जताई भी जा रही थी कि रेलवे वंदे भारत जैसी कुछ अन्य ट्रेनों के किराए की समीक्षा कर रहा है। किराए में छूट की शुरुआत विशेष रूप से उन ट्रेनों में आरंभ की जाएगी, जो कम दूरी की हैं। यह रियायत, छुट्टी स्पेशल ट्रेनों के लिए लागू नहीं होगी। किराए कटौती के आदेश का पालन फ़ौरन करने के लिए कहा गया है। हालाँकि, पहले से बुक हो चुके टिकटों पर कोई रिफंड नहीं मिलेगा।

निर्धारित किए जा रहे नए किरायों को अन्य ट्रांसपोर्ट साधनों के किराए के आस-पास रखा जाएगा। इस छूट की अधिकतम सीमा 25 फीसद होगी, जो कि मूल किराए पर लागू होगी। इसके साथ ही रिजर्वेशन चार्ज, सुपरफ़ास्ट सरचार्ज और GST की दरें पहले के समान ही रहेंगी। बता दें कि रेलवे बोर्ड बीते काफी समय से छोटी दूरी की ट्रेनों में रिक्त जा रही सीटों की समीक्षा कर रहा था। इस दौरान पाया गया कि वन्दे भारत जैसी ट्रेनों का किराया उसी दूरी पर चलने वाली बसों या अन्य संसाधनों के मुकाबले बहुत ज्यादा है। इसी मामले में कई यात्रियों ने भी ट्वीट करते हुए मंत्रालय को शिकायत और सुझाव भेजे थे। आखिरकार एक लम्बे मंथन के बाद रेलवे बोर्ड ने किरायों में कमी का फैसला लिया है।

ओपी राजभर के बेटे अरविन्द पर भीड़ का हमला, गाड़ी को आग लगाने की कोशिश, वायरल हुआ Video

बारिश की मार से बेहाल दिल्ली, सड़कें बनी तालाब, मिंटो ब्रिज अंडरपास बंद

प्रयागराज महाकुंभ की तारीखें तय, इस दिन होगा पहला शाही स्नान, माँ गंगा में आस्था की डुबकी लगाएंगे 40 करोड़ लोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -