रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी! जल्द खत्म होगी वेटिंग टिकट की परेशानी, रेलवे ने बनाई ये योजना
रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी! जल्द खत्म होगी वेटिंग टिकट की परेशानी, रेलवे ने बनाई ये योजना
Share:

नई दिल्ली: रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। आने वाले वक़्त में रेल यात्रियों को कन्फर्म टिकट प्राप्त होगा। इसके लिए भारतीय रेलवे 2027 तक 3 हजार नई ट्रेनें जोड़ी चलाने की योजना बना रहा है। रेलवे की अगले 3- 4 वर्षों में 3000 और नई ट्रेनों को ट्रैक पर उतारने की योजना है। फिलहाल यात्री एचओ कोटा मतलब हेड क्वार्टर (Head Quarters) या हाई ऑफिशियल कोटा से भी कन्फर्म टिकट का फायदा उठा सकते है, इसकी सारी प्रक्रिया नीचे दी गई है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, वर्तमान में प्रतिदिन 10748 ट्रेनें चल रही हैं, इसमें प्रत्येक वर्ष लगभग 800 करोड़ यात्री सफर करते हैं, ऐसे में निरंतर बढ़ती आबादी के हिसाब से रेलवे का अगले 4-5 वर्षों में यात्रियों की संख्या 1000 करोड़ करने का लक्ष्य है, जिसके चलते 3000 अतिरिक्त ट्रेनों को चलाने की योजना बनाई जा रही है। रेलवे के पास 69,000 नए कोच उपलब्ध हैं। और सब्सिडियरी कंपनी प्रत्येक वर्ष 5000 नए कोच मैन्युफैक्चर कर रही है। इस सिलसिले में रेल मंत्री अश्विनी वैष्‍णव ने बताया कि ट्रैकों की क्षमता बढ़ाने से लेकर ट्रेन बढ़ाने की दिशा में रेलवे निरंतर काम कर रहा है. रेलवे का लक्ष्‍य सभी को सुविधाजनक सफर कराना है।

इसमें वंदे भारत ट्रेनें भी रहेंगी शामिल:-
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार,कोच होने के चलते रेलवे प्रत्येक वर्ष 200 से 250 नई ट्रेनें आरम्भ कर सकता है। इसके अतिरिक्त 400 से 450 वंदे भारत ट्रेनें भी हैं जिन्हें आने वाले वर्षों में रेलवे के बेड़े में सम्मिलित किया जाएगा। बढ़े हुए यात्रियों के हिसाब से इन ट्रेनों की कई ट्रिप ऑपरेट की जाएंगी। इसके साथ ही ट्रैक बढ़ाना, स्पीड बढ़ाना तथा एक्सीलरेशन और डेसिलरेशन को बढ़ाने पर भी काम किया जाएगा। हालांकि रेलवे प्रत्येक वर्ष ट्रैक को बढ़ा रहा है, हाल ही में 4 से 5 हजार किलोमीटर ट्रैक का नया जाल बनाया गया है। इस वर्ष त्योहारी सीजन में स्पेशल ट्रेनों के आंकड़े में तकरीबन तीन गुना का इजाफा किया है। 1 अक्टूबर से 31 दिसंबर के बीच 6754 स्पेशल ट्रेन ऑपरेट की जा रही हैं जबकि बीते वर्ष इसी वक़्त यह संख्या सिर्फ 2,614 थी।

फिलहाल इस कोटे से ले सकते है कन्फर्म टिकट:-
* 2027 से पहले यात्री एचओ कोटा मतलब हेड क्वार्टर (Head Quarters) या हाई ऑफिशियल कोटा से भी कन्फर्म टिकट ले सकते है। सामान्य रूप से ये कोटा इमरजेंसी में यात्रा करने वाले लोगों के लिए और वीआईपी लोगों के लिए होता है, यही वजह है इसका उपयोग टिकट बुकिंग के समय नहीं किया जाता है।
* इसके लिए आपको पहले सामान्य वेटिंग लिस्ट वाली टिकट ही लेनी होती है तथा फिर टिकट हेड क्वार्टर के माध्यम से कंफर्म की जाती है। इसका फायदा लेने के लिए यात्री को यात्रा की तारीख से एक दिन पहले उसे अप्लाई करना होता है, ऐसे में आपको ये साबित करना होता है कि आपको कहीं इमरजेंसी में जाना है तथा काम बहुत अधिक आवश्यक है।
* अपनी इमरजेंसी साबित करने वाले सभी दस्तावेजों को आपको मुख्य आरक्षण पर्यवेक्षक को देने होते हैं तथा इसका एक फॉर्म भरना होता है, फिर इस फॉर्म पर एक गजेटेड ऑफिसर से साइन करवाना होता है तथा फिर सीट कंफर्म हो जाती है। इसमें वेटिंग टिकट को कंफर्म कर दिया जाता है तथा इसका प्रोसेस भी चार्ट प्रिपेयर होने के एक दिन पहले आरम्भ होता है।

केरल और तमिलनाडु में भारी बारिश का अनुमान, शीतलहर को लेकर मौसम विभाग ने कही ये बात

राजधानी दिल्ली में आवारा कुत्तों की दहशत, अब बुजुर्ग महिला को बनाया शिकार, अस्पताल में भर्ती

'हलाल हमारा मजहबी मामला, उसमे दखल मत दो..', योगी सरकार ने लगाया बैन, तो भड़के सपा सांसद शफीकुर्रहमान बर्क

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -