रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर, गणपति उत्सव पर रेलवे चलाएगा 300 स्पेशल ट्रेनें
रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर, गणपति उत्सव पर रेलवे चलाएगा 300 स्पेशल ट्रेनें
Share:

मुंबई: महाराष्ट्र में प्रत्येक वर्ष गणेश चतुर्थी का उत्सव बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है. गणेश चतुर्थी की तैयारियां उत्सव से महीनों पहले आरम्भ हो जाती हैं. लोग मुंबई से प्रत्येक वर्ष लाखों की संख्या में अपने-अपने गांव की तरफ़ बढ़ते हैं. ऐसे में प्रत्येक वर्ष यात्रियों को रेलवे यात्रा के लिए टिकट मिलना बहुत मुश्किल हो जाता है. इसी परेशानी को देखते हुए सेंट्रल रेलवे द्वारा मुंबई-कुदाल के बीच 18 अतिरिक्त अनारक्षित गणपति विशेष ट्रेनों का प्रबंध किया गया है. 
 
2023 के चलते यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को कम करने के लिए मुंबई एवं कुदाल के बीच 18 अतिरिक्त अनारक्षित गणपति विशेष ट्रेनें चलाई जानी हैं. इससे पहले मुंबई डिवीजन/सीआर ने सितंबर 2023 के गणपति महोत्सव के लिए 208 विशेष ट्रेन सेवाओं का ऐलान किया था. वहीं, गणपति महोत्सव को देखते हुए 40 विशेष ट्रेन सेवाएं बढ़ाई गई थीं, तत्पश्चात, अब इस वर्ष कुल 266 ट्रेन चलाई जाएंगी. 

मुंबई-कुडाल गणपति स्पेशल:-
गाड़ी संख्या 01185 स्पेशल 13 सितंबर से 02 अक्टूबर तक सोमवार, बुधवार एवं शनिवार को 00.45 बजे लोकमान्य तिलक टर्मिनस से रवाना होगी एवं उसी दिन 11.30 बजे कुदाल पहुंचेगी. 
गाड़ी संख्या 01186 स्पेशल 13 सितंबर से 02 अक्टूबर तक मंगलवार, गुरुवार एवं रविवार को 12.10 बजे कुदाल से रवाना होगी और अगले दिन 00.35 बजे लोकमान्य तिलक टर्मिनस पहुंचेगी. यह विशेष ट्रेन ठाणे , पनवेल, रोहा, मंगोअन, खेड़, चिपलुन, संगमेश्वर रोड, रत्नागिरी, अदावली, विलावडे, राजपुर रोड, वैभववाड़ी रोड, कंकावली एवं सिंधुदुर्ग पर रुकेगी.
 
वहीं, गणपति उत्सव के लिए वेस्टर्न  रेलवे द्वारा भी विशेष ट्रेनों का इंतज़ाम किया गया है, जिससे लोगों की भीड़ को कम किया जा सके. साथ ही विशेष ट्रेन के साथ-साथ स्पेशल किराया भी रखा गया है. पश्चिम रेलवे ने विशेष रूप से गणपति महोत्सव के लिए 40 विशेष ट्रेन सेवाओं का ऐलान किया है. यह विशेष ट्रेनें मुंबई सेंट्रल एवं सावंतवाड़ी के बीच चलेगी. यह ट्रेन मुंबई सेंट्रल से प्रस्थान करते हुए 14 सितंबर से 30 सितंबर तक एवं सावंतवाड़ी से प्रस्थान करते हुए 15 सितंबर से 1 अक्टूबर तक उपलब्ध रहेगी. हर दिशा में 15 सेवाएं संचालित की जाएंगी एवं ट्रेनों में 24 डिब्बे होंगे. इस ट्रेन का रूट वसई-पनवेल-रोहा से होकर गुजरेगा. उधना एवं मडगांव के बीच यात्रियों की सुविधा के लिए पश्चिम रेलवे छह साप्ताहिक गणपति विशेष ट्रेनें चलाएगा. ट्रेन 15 सितंबर से 29 सितंबर के बीच उधना से प्रत्येक शुक्रवार को और 16 सितंबर से 30 सितंबर के बीच मडगांव से हर शनिवार को रवाना होगी.  ार दिशा में तीन सेवाओं के साथ, इस ट्रेन में 22 कोच होंगे और यह वसई-पनवेल-रोहा मार्ग से भी चलेगी. 

जयपुर से एक और नाबालिग लड़की जा रही थी पाकिस्तान, CISF ने पकड़ कर पुलिस को सौंपा

MP में 10 वर्षीय बच्ची से गैंगरेप, शरीर पर मिले ये निशान

'CM योगी से बुलडोज़र किराए पर ले लो..', बंगाल में अवैध निर्माण और गुंडागर्दी पर सख्त हुआ कोलकाता हाई कोर्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -