945 रुपए सस्ती हुई चांदी, सोने के भाव में भी आई बड़ी गिरावट

945 रुपए सस्ती हुई चांदी, सोने के भाव में भी आई बड़ी गिरावट

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में सोमवार को सोने के दाम 326 रुपये गिरकर 52,423 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया। HDFC सिक्योरिटीज के अनुसार, घरेलू सराफा बाजार में सोने में यह गिरावट वैश्विक स्तर पर सोने की कीमत में मंदी और अमेरिकी डाॅलर के मुकाबले रुपये में मजबूती के कारण आई है।

बीते कारोबारी सत्र में सोने की कीमत 52,749 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुए थे। चांदी के भाव भी 945 रुपये टूटकर  68,289 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गए। बीते कारोबारी सत्र में चांदी की कीमत 69,234 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर बंद हुए थे। अमेरिकी डाॅलर के मुकाबले रुपया 7 पैसे बढ़ा। सोमवार को एक डाॅलर का भाव 73.38 रुपये रहा। इसके बाद भी घरेलू शेयर बाजार में गिरावट दर्ज की गई थी।

वैश्विक सराफा बाजार में सोने की कीमत गिरकर 1,940 डाॅलर प्रति औंस के स्तर पर आ गए, वहीं चांदी की भाव 26.50 डाॅलर प्रति औंस रहे। HDFC सिक्योरिटीज के सीनियर कमोडिटी एनालिस्ट तपन पटेल ने कहा कि डाॅलर की रिकवरी की वजह से सोने का ट्रेड दबाव में हुआ। मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के कमोडिटी रिसर्च के वाइज प्रेसिडेंट नवनीत दमानी ने कहा कि डाॅलर की मजबूती के कारण सोने के दाम नीचे आ गए।

शेयर बाजार में भारी गिरावट, रुपए में आई मजबूती

अब हांगकांग ने एयर इंडिया की फ्लाइट पर लगाया बैन, पहले दुबई ने किया था प्रतिबंधित

विस्तारा एयरलाइन ने लिया बड़ा ऐलान, नहीं करेगी कर्मचारियों की छंटनी