फिर महंगा हुआ सोना, चांदी भी 62 हजार के पार

ग्‍लोबल मार्केट के दबाव में आज सोने एवं चांदी के दामों में बढ़ोतरी देखी जा रही है। बीते 3 सत्र में सोने की कीमतें टूटने के बाद आज आरम्भ से ही बढ़त बनाई है। सोना एक बार फिर 51 हजार के करीब पहुंच गया है, जबकि चांदी की कीमत 62 हजार के ऊपर है। मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर आज प्रातः 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा दाम 60 रुपये तेजी के साथ 50,931 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया। इससे पहले सोने की कीमत 50,952 पर खुली तथा मांग में सुधार नजर आया। इस के चलते सोने की कीमतों में पिछली कीमत से 0.12 प्रतिशत की तेजी नजर आई। इस हफ्ते के आरभिंक चार सत्र में सोने के दाम नीचे गिरे थे, किन्तु आज ग्‍लोबल मार्केट से प्राप्त हुए संकेतों के बाद इसमें तेजी आई है।

वही सोने की तर्ज पर आज चांदी के वायदा दामों में भी तेजी गई है। MCX पर प्रातः चांदी का वायदा दाम 319 रुपये बढ़कर 62,112 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गया। इससे पहले चांदी 61,980 रुपये की कीमतों पर खुली तथा ट्रेडिंग का आरम्भ हुआ। मांग बढ़ने से जल्‍द ही इसकी कीमतों में तेजी आ गई तथा यह 0.54 प्रतिशत उछाल के साथ 62 हजार के ऊपर पहुंच गई। चांदी में भी बीते कुछ सत्रों से गिरावट देखी जा रही थी।

वही आज प्रातः ग्‍लोबल मार्केट में भी सोने-चांदी के दामों में बढ़ोतरी देखी जा रही है। अमेरिकी बाजार में प्रातः सोने का हाजिर भाव 0.07 प्रतिशत बढ़त के साथ 1,854.19 डॉलर प्रति औंस पहुंच गया जबकि चांदी की हाजिर कीमत 22.1 डॉलर प्रति औंस रही। इसमें 0.37 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी जा रही है। ग्‍लोबल मार्केट में भी बीते कुछ सत्रों से सोने-चांदी के दामों में गिरावट देखी जा रही थी।

मध्य प्रदेश को मिली एक और बड़ी सफलता, राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वे में मिला पांचवां स्थान, CM ने दी बधाई

अचानक घर में आ घुसे 3 लड़के, लड़की को बंधक बनाकर किया गैंगरेप, दूसरे दिन फिर आए और...

दिल्ली के बाद इस राज्य में सस्ती होगी शराब और बियर, गृह मंत्री ने किया ऐलान

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -