जारी हुए सोने-चांदी के आज के दाम, जानिए क्या हुआ बदलाव?
जारी हुए सोने-चांदी के आज के दाम, जानिए क्या हुआ बदलाव?
Share:

ग्‍लोबल मार्केट में सोने के दामों में आई बड़ी गिरावट का प्रभाव गुरुवार को भारतीय वायदा बाजार पर भी नजर आया तथा सोने का दाम लगभग एक वर्ष के निचले स्‍तर पर चला गया। चांदी में भी आज 400 रुपये से अधिक की गिरावट नजर आ रही है। मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा दाम आज प्रातः 250 रुपये गिरकर 49,958 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया। इससे पहले सोने में ट्रेडिंग का आरम्भ 50 हजार के स्‍तर पर खुलकर हुई थी, किन्तु मांग में नरमी एवं ग्‍लोबल मार्केट में गिरावट के कारण जल्‍द ही वायदा भाव 50 हजार से नीचे चला गया। सोना अभी अपने पिछले बंद भाव से लगभग 0.5 प्रतिशत की गिरावट पर कारोबार कर रहा है।

वही सोने की तर्ज पर आज चांदी के वायदा दामों में भी बड़ी गिरावट नजर आ रही है। MCX पर चांदी का वायदा भाव प्रातः 480 रुपये गिरकर 55,130 रुपये के दाम पर आ गई। इससे पहले चांदी में कारोबार का आरम्भ 55,450 रुपये के स्‍तर पर खुलकर हुई थी, किन्तु जल्‍द ही ग्‍लोबल मार्केट का दबाव नजर आने लगा। चांदी अभी अपने बीते बंद भाव से 0.88 प्रतिशत की गिरावट पर कारोबार कर रही है।

घर बैठे ऐसे चेक करे भाव:-
आपको बता दें आप इन दामों को सरलता से घर बैठे पता लगा सकते हैं। इसके लिए आपको केवल इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है तथा आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप नवीनतम दाम चेक कर सकते हैं। बता दें यदि अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की तरफ से एक ऐप पेश किया गया है। ‘BIS Care app’ से ग्राहक सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं। 

पत्नी और बेटे के साथ कार में बैठा परेशान शख्स और लगा ली आग

केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल और हवाई ईंधन के निर्यात पर दी भारी टैक्स की छूट

OMG ! अब 80 से भी नीचे गिर गया रुपया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -