आज घटे या बढ़े सोने-चांदी के दाम? यहाँ जानिए नया भाव
आज घटे या बढ़े सोने-चांदी के दाम? यहाँ जानिए नया भाव
Share:

सोने एवं चांदी के दामों में आज ग्‍लोबल मार्केट में भी गिरावट नजर आ रही है. सोने एवं चांदी के दामों में आज ग्‍लोबल मार्केट में भी गिरावट नजर आ रही है आज गिरावट के साथ चांदी की कीमत आज 58 हजार से नीचे आ गई है जबकि इससे पहले सोने का दाम एक महीने के उच्‍चतम स्‍तर पर पहुंच गया था. किन्तु एक बार फिर इसमें गिरावट नजर आ रहा है वही मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर आज प्रातः 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा दाम 75 रुपये गिरकर 51,351 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा, जबकि चांदी का वायदा भाव 395 रुपये गिरकर 57,931 रुपये प्रति किलोग्राम के दाम पर कारोबार कर रही है। 

वही इससे पहले सोने में कारोबार का आरम्भ 51,250 रुपये के स्‍तर पर खुलकर हुआ था, जबकि चांदी में कारोबार का आरम्भ 58,261 रुपये की कीमत पर खुलकर हुआ था आपको बता दें कि सोना अभी अपने पिछले बंद भाव से 0.15 प्रतिशत की गिरावट पर कारोबार कर रहा है, जबकि चांदी अभी पिछले बंद दाम से 0.68 प्रतिशत नीचे कारोबार कर रही है आपको बता दें कि बीते कुछ सेशन से ग्‍लोबल मार्केट में भी सोने और चांदी के दामों में उतार-चढ़ाव नजर आ रहा है अमेरिकी बाजार में सोने का हाजिर भाव 1,774.04 डॉलर प्रति औंस रहा, जबकि चांदी की हाजिर कीमत में आज गिरावट नजर आ रही तथा यह 20.2 डॉलर प्रति औंस के भाव बिक रहा। 

घर बैठे ऐसे चेक करे भाव:-
आपको बता दें आप इन दामों को सरलता से घर बैठे पता लगा सकते हैं। इसके लिए आपको केवल इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है तथा आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप नवीनतम दाम चेक कर सकते हैं। बता दें यदि अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की तरफ से एक ऐप पेश किया गया है। ‘BIS Care app’ से ग्राहक सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं। 

प्रधानमंत्री ने जुलाई में 6 अरब यूपीआई लेनदेन की उपलब्धि की सराहना की

'हनुमान चालीसा' पढ़ने पर 2 हिन्दू छात्रों को इंटर कॉलेज से निकाला, प्रिंसिपल की गिरफ़्तारी की मांग

केरल में भारी बारिश के कारण 10 लोगों की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -