महंगा हुआ सोना-चांदी खरीदना, दुकान जाने से पहले देखिये क्या हैं आज के भाव
महंगा हुआ सोना-चांदी खरीदना, दुकान जाने से पहले देखिये क्या हैं आज के भाव
Share:

ग्लोबल कीमतों में उछाल से सप्ताह के पहले कारोबारी दिन भारतीय बाजारों में सोने और चांदी की कीमतों में तेजी आई है। आज यानी सोमवार, 06 जून 2022 को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर अगस्त वायदा सोने का भाव (24 Carat Gold) 0.30 फीसदी प्रति 10 ग्राम बढ़ गया जबकि जुलाई वायदा चांदी की कीमत 131 फीसदी प्रति किलोग्राम चढ़ गई। वहीं अंतरराष्ट्रीय बाजारों में सोने का दाम (Gold Price) 1,850.60 डॉलर प्रति औंस हो गया। इसी के साथ चांदी की कीमत बढ़कर 22 डॉलर प्रति औंस हो गई। केंद्रीय बैंकों द्वारा ब्याज दरों में आक्रामक बढ़ोतरी और यूएस ट्रेजरी यील्ड्स में नरमी से गोल्ड को सपोर्ट मिला है।

आप सभी को हम यह भी बता दें कि बीते शुक्रवार को अनुमान से बेहतर यूएस जॉब डेटा से सोने का भाव 1 फीसदी टूट गया था। बेहतर यूएस जॉब आंकड़ें से दुनिया की सबसे बड़ी इकोनॉमी में उच्च महंगाई और बढ़ते बॉरोइंग कॉस्ट का असर नहीं दिखा। वहीं ऊंची ब्याज दरें सोने को रखने की अवसर लागत को बढ़ाती हैं, जिस पर कोई ब्याज नहीं मिलता है। आज यानी सोमवार के कारोबार में मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर अगस्त वायदा सोने का दाम 151 रुपये या 0।30 फीसदी चढ़कर 51,121 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। जबकि जुलाई वायदा चांदी की कीमत 806 रुपये या 1.31 फीसदी उछलकर 62,475 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई

आप सभी को बता दें कि कीमतों में उछाल और शादी सीजन के खत्म होने से पिछले हफ्ते भारत में सोने की मांग में गिरावट आई है। वहीं एक्सपर्ट्स का कहना है कि सोने का भाव रिकॉर्ड हाई से लुढ़का है लेकिन यह अभी भी 1850 डॉलर प्रति औंस के करीब बना हुआ है। इसी के साथ अमेरिकी इकोनॉमिक आंकड़े और फेड कमेंट्स से पता चलता है कि केंद्रीय बैंक आगामी पॉलिसी बैठक में ब्याज दरें आक्रामक रूप से बढ़ाएंगे, जिससे इसमें ज्यादा बढ़ोतरी की संभावना नहीं दिख रही है।

अमृतसर: स्वर्ण मंदिर के बाहर लगे 'खालिस्तान जिंदाबाद' के नारे, ऑपरेशन ब्लू स्टार की बरसी पर बवाल

चाय वाले की बेटी ने पिता और देश का नाम किया रोशन, खेलो इंडिया में रचा इतिहास

जून में अब तक इतना महंगा हुआ सोना, खरीदने से पहले यहां चेक करे भाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -