36 फीसदी सस्ता मिल रहा सोना! जानिए आज का नया भाव
36 फीसदी सस्ता मिल रहा सोना! जानिए आज का नया भाव
Share:

सर्राफा बाजारों में सोमवार को सोने के दाम 52000 के पार पहुंच गए। इस के चलते चांदी भी मजबूत होकर 58100 को क्रास कर गई। वही लोग खरीदारी करने के लिए सोने की कीमतों में गिरावट की प्रतीक्षा कर रहे हैं. मगर जिन व्यक्तियों को सोने की कीमत अधिक लग रही हैं उनके लिए सस्ते सोने का भी विकल्प है. सोने के आभूषण 22 कैरेट, 18 कैरेट और 14 कैरेट में तैयार किए जाते हैं. आपको बता दें 14 कैरेट का सोना 22 कैरेट के सोने की तुलना में 36 प्रतिशत सस्ता है तो 18 कैरेट के मुकाबले 22 प्रतिशत सस्ते में मिल रहा है. 

वही हाल के दिनों में देखा गया है कि सोने की कीमतों में भारी बढ़ोतरी के चलते अधिकतर खरीदार 14 कैरेट के सोने की खरीदारी कर रहे हैं. वैसे भी डायमंड एवं जेमस्टोन ज्वेलरी तैयार करने के लिए 18 कैरेट के सोने का उपयोग किया जाता है. क्योंकि कम कैरेट वाला सोना डायमंड या दूसरे स्टोन को मजबूती के साथ थाम सकता है. मगर हाल के दिनों में कम दाम होने के चलते 14 कैरेट के सोने की मांग बढ़ी है. ऐसी ज्वेलरी में सिर्फ 58.3 प्रतिशत सोना होता है तथा बाकी दूसरे मेटल्स का उपयोग किया जाता है. जो 14 कैरेट के सोने को अफोर्डेबल बना देता है. वही हाल के दिनों में सेल्स बढ़ाने के लिए कई दिग्गज ज्वेलरी कंपनियों ने 14 कैरेट के ज्वेलरी लॉन्च किया है. 14 से 22 कैरेट के सोने की कीमतों पर नजर डालें तो 14 कैरेट के साने का दाम 30,980 रुपये प्रति 10 ग्राम है तो 18 कैरेट क़दाम 39,840 रुपये है. वहीं 22 कैरेट का दाम 48,690 रुपये प्रति 10 ग्राम है. 

घर बैठे ऐसे चेक करे भाव:-
आपको बता दें आप इन दामों को सरलता से घर बैठे पता लगा सकते हैं। इसके लिए आपको केवल इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है तथा आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप नवीनतम दाम चेक कर सकते हैं। बता दें यदि अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की तरफ से एक ऐप पेश किया गया है। ‘BIS Care app’ से ग्राहक सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं। 

धोनी को लेकर विवादित बात बोल गए पाकिस्तानी विकेटकीपर, भड़क सकते हैं इंडियन फैंस

'MP में किसी भी स्लीपर सेल को स्लीप करने की इजाजत नहीं...', गृहमंत्री ने सख्त दी चेतावनी

राष्ट्रीय पार्टी बनने से बस एक कदम दूर AAP, गोवा में पार्टी को मिली मान्यता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -