वैश्विक कमजोरी के बावजूद सोना-चांदी में आई तेजी

Jan 21 2016 12:44 PM
वैश्विक कमजोरी के बावजूद सोना-चांदी में आई तेजी

हाल ही मे यह जानकारी सामने आ रही है कि वैश्विक अर्थव्यवस्था में लगातार नरमी बनी हुई है। इसके साथ ही यह भी देखने को मिल रहा है कि बाजार मे भी उतार-चढ़ाव का दौर बना हुआ है। जबकि साथ ही रुख करे चीन की ग्रोथ की तरफ तो आपको बता दे कि चीन की ग्रोथ को 25 साल के निचले स्तर पर देखा जा रहा है। इस गिरावट के कारण निवेशकों मे सोने को लेकर रुझान बढ़ते हुए नजर आ रहा है।

गौरतलब है कि सोने को सुरक्षित निवेश के रूप मे देखा जाता है ओर गिरावट के चलते लोग इस तरफ आ रहे है। विश्लेषकों का यह कहना है कि यही सोने के मजबूत होने की मुख्य वजह के रूप मे सामने आ रहा है। जानकारी देते हुए आपको इस बात से भी अवगत करवा दे कि ग्लोबल और स्थानीय बाजारों में सोने को मजबूत होते हुए देखा जा रहा है।

जहां स्थानीय सर्राफा बाजार में सोना स्टैंडर्ड मे 250 रुपए और सोना जेवराती मे 200 रुपए प्रति 10 ग्राम की बढ़ोतरी हुई है तो वहीं यह भी देखने को मिला है कि चांदी भी औद्योगिक इकाइयों की मांग के चलते 300 रुपए प्रति किलो की मजबूत हुई है। गौरतलब है कि वैवाहिक सीजन की मांग मे भी मजबूती देखने को मिल रही है जिस कारण भी सोने मे यह तेजी आ रही है।