फ्रांस के राष्ट्रपति को गार्ड ऑफ़ ऑनर
फ्रांस के राष्ट्रपति को गार्ड ऑफ़ ऑनर
Share:

दिल्ली : फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों चार दिवसीय दौरे पर शुक्रवार रात भारत पहुंच गए है. आज सुबह राष्ट्रपति रामनाथ कोविद से उनकी मुलाकात हुई जिसके बाद उन्हें भारत सरकार की ओर से गार्ड ऑफ़ ऑनर दिया गया. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद एयरपोर्ट पहुंच कर स्वागत किया. पीएम मोदी ने मैक्रों का गले लगाकर स्वागत किया. इसके बाद मैक्रों की इस यात्रा के साथ ही दोनों देशों की दोस्ती का एक नया दौर शुरू होने जा रहा है. मैक्रों की इस यात्रा के दौरान दोनों देश विभिन्न क्षेत्रों, खासकर समुद्री सुरक्षा तथा आतंकवाद से निपटने के क्षेत्रों में संबंधों को मजबूत बनाने पर बल दिए जाने की संभावना है.

साथ ही फ्रांस के सहयोग से बन रहे जैतापुर (महाराष्ट्र) परमाणु बिजली संयंत्र को लेकर भी समझौते पर हस्ताक्षर की किये जाने के असर है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मैक्रों के बीच कल प्रतिनिधि स्तर की बातचीत में हिंद महासागर में सहयोग बढ़ाने का मुद्दा प्राथमिकता पर लिया जा सकता है.

गौरतलब है की भारत आने से पहले फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने अपने एक बयान में राफेल डील का जिक्र करते हुए कहा था कि यदि भारत सरकार डील पर उठ रहे प्रश्नों के जवाब के लिए विपक्ष के साथ कुछ गोपनीय दस्तावेज भी साँझा करे तो उसके लिए फ़्रांस उसके साथ है. इस डील से दोनों देशो को फायदा हुआ है और सरकार कि जवाबदेही पर सौदे से जुडी गोपनीय बाटे भी सार्वजानिक कि जा सकती है जिसमे फ़्रांस खुद भारत का सहयोग करेगा.  

फ़्रांस के राष्ट्रपति का भारत आगमन, होंगे कई समझौते

फ्रांस के राष्ट्रपति भारत पहुंचे, पीएम ने लगाया गले

भारत पर गुस्साए ट्रम्प ने दे डाली धमकी

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -