Gmail ने पूरे किए अपने 15 साल, जानिए कुछ धाकड़ फीचर्स के बारे में...
Gmail ने पूरे किए अपने 15 साल, जानिए कुछ धाकड़ फीचर्स के बारे में...
Share:

गूगल का जीमेल (Gmail) आज यानि 1 अप्रैल 2019 को पूरे 15 साल का हो गया है. आज से ठीक 1 वर्ष पहले  2004 को पॉल पॉल बुचहेट ने इसे तैयार किया था. तब इसमें यूजर्स को 1 जीबी स्टोरेज फ्री मिलती थी. आपको जानकारी के लिए बता दें कि इस वक्त जीमेल में 15 जीबी क्लाउड स्टोरेज फ्री दी जाती है और इस समय पूरी दुनिया में गूगल के जीमेल के मंथली एक्टिव यूजर्स की संख्या 150 करोड़ से अधिक है. आइए आज इस ख़ास मौके पर हम आपको जीमेल और गूगल डॉक्स केकुछ जरूरी फीचर्स से रूबरू कराते हैं...

1. भेजे हुए ई-मेल को वापस कैसे पाए...

भेजे हुए मेल को आप एक तय सम के भीतर ही वापस पा सकते हैं. आपको बता दें कि जैसे ही आप ईमेल भेजते हैं तो भेजने के बाद आपको Undo Send का विकल्प भी मिलता है. अतः आप इस पर क्लिक कर भेजे हुए ई-मेल को वापस पा सकते हैं. इसे आपको जीमेल की सेटिंग में जाकर ऑन करना पड़ेगा. 

2. एक साथ दो जीमेल अकाउंट का इस्तेमाल...

यह वाकई काफी कमाल का फीचर है. आप एक ही टैब और ऐप में दो जीमेल अकाउंट भी इस्तेमाल कर सकते हैं. बता दें कि इसके लिए आप दाहिनी ओर दिख रही अपनी प्रोफाइल फोटो या नाम पर क्लिक करें और फिर एड अकाउंट के विकल्प का चयन कर इस फीचर का इस्तेमाल आप कर सकते हैं. 

3. मनचाहे आकार की फोटो

आपको बता दें कि आप चाहें तो किसी भी डॉक्यूमेंट में मनचाहे आकार की फोटो टेक्स्ट के साथ लें सकते हैं और इसके लिए डॉक्स के मीनू बार से Insert> Drowing>Shape में आपको जाना होगा. यहां आप सेप सेलेक्ट करने के बाद T (Text Box) पर क्लिक करें और फिर जो टेक्स्ट चाहें फोटो में लिख दें. 

 

Toreto Thunder Pro : हैंडफोन हुआ लॉन्च ,ये होंगे ख़ास फीचर

PUBG से कौन-सा गेम है बेहतर

आपका फोन असली है या नकली,किस तरह जाने?

जल्दी अपना PC कीजिए अपग्रेड, Windows 7 हो रहा बंद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -