आपका फोन असली है या नकली,किस तरह जाने?
आपका फोन असली है या नकली,किस तरह जाने?
Share:

इस समय भारतीय बाजार मे कई नकली फोन बिक रहे है जिसे ग्राहको को पहचाना बहुत जरूरी है कुछ इन बातो का आप ध्यान रख कर आ नकली फोन खर्च करने से बच सकते है. इस समय बाजार मे Xiaomi, OnePlus, Oppo, Vivo, Huawei के स्मार्टफोन्स बिक रहे है. इन फोनो की लोकप्रियता भी बहुत अधिक है. ऐसे कई मामले सामने आये जिसमे ग्राहक का फोन नकली निकला है. इस परिस्थिती मे यूजर को फोन की पहचान होना बहुत जरूरी है.कि आपके द्वारा खरीदा गया स्मार्टफोन असली है या नकली हम आपको बताये कि कौन सा फोन असली है और कौन सा फोन नकली.

आपकी जानकारी के लिए बता दे डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्यूनिकेशन की तरफ से एक नई सर्विस  प्रांरभ की है जिसके तहत आप आसानी से असली फोन की पहचान कर सकते है. इस नयी सर्विस मे जिस एप को बनाया गया उसके माध्यम से आप यह जानकारी प्राप्त कर सकते है कि फोन का मॉडल नंबर और ब्रांड क्या है. नकली फोन को पकड़ने के लिये यह फोन बहुत उपयोगी साबित हो सकता है. यह आसानी से फोन बनाने वाली कंपनी का भी नाम बता देता है. 

इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए यूजर्स को अपने फोन से एक मैसेज भेजना होगा. इसमें KYM लिखकर स्पेस देना होगा और 15 अंकों वाला अपने फोन का IMEI नंबर लिखना होगा. इसे 14422 सेंड कर दें. इसके बाद जो मैसेज आपके पास आएगा उसमें फोन की संपूर्ण जानकारी देना होगी. गूगल प्ले स्टोर से यूजर्स को Know Your Mobile ऐप डाउनलोड करनी होगी. ऐप इंस्टॉल होने के बाद फोन IMEI नंबर एंटर करें और verify पर क्लिक कर दें. इससे आपको क्लिक करते ही आपको फोन के बारे में सारी जानकारी मिल जाएगी.इसकी मदद से आप ब्लैकलिस्टेड नंबर के बारे में भी जानकारी ले पाएंगे.इन सभी स्टेप को फोलो करने के बाद आप अपने फोन मे यह एप इंस्टाल कर सकते है एवं नकली फोन की पहचान आसानी से कर सकते है.

न्यूजीलैंड हमले के मद्देनज़र फेसबुक ने उठाया बड़ा कदम

Flipkart Cooling Days sale: AC और फ्रिज पर भारी डिस्काउंट

नहीं देख पाएंगे अपने पसंदीदा चैनल, 31 मार्च लास्ट डेट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -