"लाइफ सपोर्ट पर ग्लोबल वार्मिंग का लक्ष्य": एंटोनियो गुटेरेस

संयुक्त राष्ट्र: ग्लासगो में जलवायु वार्ता में अब तक संयुक्त राष्ट्र के तीन लक्ष्यों में से किसी को प्राप्त करने में विफल रहने के लिए, संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस का कहना है कि ग्लोबल वार्मिंग को1.5  डिग्री सेल्सियस तक सीमित करने का लक्ष्य "जीवनभर के समर्थन पर" है, लेकिन वह कहते हैं कि "आशा को अंतिम क्षण तक बनाए रखा जाना चाहिए । ग्युटेरेस ने गुरुवार को एक विशेष साक्षात्कार में एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि ग्लासगो, स्कॉटलैंड में संयुक्त राष्ट्र जलवायु वार्ता "एक महत्वपूर्ण मोड़ पर" है और एक कमजोर लक्ष्य हासिल करने से अधिक हासिल करना चाहिए  । ग्युटेरेस ने कहा, "सबसे बुरी बात जो हो सकती है, वह हमारे लिए सबसे कम आम भाजक के आधार पर एक समझौते तक पहुंचना है, जो हमारे सामने आने वाली भारी चुनौतियों का समाधान करने में विफल होगा ।

ग्युटेरेस के अनुसार, इसका कारण यह है कि सदी के अंत तक वार्मिंग को 1.5  डिग्री सेल्सियस (२.७ डिग्री फारेनहाइट) तक सीमित करने का व्यापक लक्ष्य "अभी भी पहुंच  से परे  है लेकिन जीवन समर्थन पर है । दुनिया पहले से ही 1.1  डिग्री सेल्सियस से गर्म हो चुकी है
एसोसिएटेड प्रेस के साथ 25 मिनट के साक्षात्कार में ग्युटेरेस ने कहा, अब सभी क्षेत्रों में महत्वाकांक्षा को बढ़ाकर दुनिया को बचाने के  समझौते तक पहुंचने का समय है शांत और  संतुलित तरीके से । बुधवार को अमेरिका और चीन के बीच एक समझौते की घोषणा से कुछ उम्मीद जगी कि वार्ता में काफी प्रगति होगी ।

UN ने लीबिया को लोकतांत्रिक राजनीतिक प्रणाली विकसित करने का आह्वान दोहराया

तालिबान का खौफ, अफगानिस्तान से पलायन कर ईरान पहुंचे 3 लाख लोग

न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री ने पोस्ट-कोविड रिकवरी का आह्वान किया

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -