पश्चिम द्वारा रूस के खिलाफ अधिक प्रतिबंधों का वादा करने के बाद वैश्विक शेयर बाजारों में हलचल
पश्चिम द्वारा रूस के खिलाफ अधिक प्रतिबंधों का वादा करने के बाद वैश्विक शेयर बाजारों में हलचल
Share:

 


पश्चिमी देशों द्वारा रूस के खिलाफ और प्रतिबंधों की घोषणा के बाद शुक्रवार को वैश्विक शेयर बाजार असमान थे, और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रूसी मुद्रा में गैस निर्यात के लिए यूरोप को भुगतान करने के लिए मजबूर करने की धमकी देकर मास्को के ढहते रूबल को आगे बढ़ाने का प्रयास किया। लंदन और शंघाई गिर गए, जबकि टोक्यो में वृद्धि हुई, और फ्रैंकफर्ट अपरिवर्तित रहा।

तेल की कीमतें गिर गईं, लेकिन 110 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर रहीं। एक दिन के लाभ के बाद, वॉल स्ट्रीट फ्यूचर्स में गिरावट आई क्योंकि बेरोजगार लाभ के लिए दाखिल करने वाले अमेरिकियों की संख्या 52 साल के निचले स्तर पर आ गई। गुरुवार को ब्रसेल्स में पश्चिमी नेताओं के एक शिखर सम्मेलन में और प्रतिबंधों का वादा किया गया था। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के अनुसार, उनका उद्देश्य पुतिन पर "पीड़ा तेज करना" था, लेकिन नेताओं ने संभावित नए प्रतिबंधों पर कोई विवरण नहीं दिया। पुतिन ने यूरोपीय ग्राहकों को रूबल में रूसी गैस भुगतान पर भरोसा करने की धमकी दी है, एक ऐसा कदम जो रूसी मुद्रा की मांग बढ़ाएगा और विनिमय दर को बढ़ाएगा, जो प्रतिबंधों के कारण गिर गया है। गुरुवार को, यूरोपीय नेताओं ने उस धारणा को खारिज कर दिया, संभावित रूप से ऊर्जा आपूर्ति पर संघर्ष को प्रज्वलित किया।

लंदन में एफटीएसई 100 शुरुआती कारोबार में 0.2 फीसदी की गिरावट के साथ 7,454.92 पर बंद हुआ, जबकि फ्रैंकफर्ट में डीएएक्स 0.1 फीसदी से कम गिरकर 14,267.95 पर आ गया। पेरिस में सीएसी 0.1 प्रतिशत गिरकर 6,550.00 पर आ गया। वॉल स्ट्रीट पर वायदा बाजार में बेंचमार्क एसएंडपी 500 इंडेक्स 0.2 फीसदी चढ़ा। डाउ जोंस इंडस्ट्रियल एवरेज 0.1 फीसदी बढ़ा।

पाक नेशनल असेंबली का सत्र प्रधानमंत्री के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किए बिना स्थगित

चीन के विदेश मंत्री आज काठमांडू पहुंचेंगे

यूक्रेन के इज़ीयम शहर पर रूसी सेना का नियंत्रण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -