चीन के विदेश मंत्री आज काठमांडू पहुंचेंगे
चीन के विदेश मंत्री आज काठमांडू पहुंचेंगे
Share:

 


काठमांडू : चीनी विदेश मंत्री वांग यी अपनी नई दिल्ली यात्रा समाप्त करने के बाद शुक्रवार को काठमांडू पहुंचेंगे, जहां वह अपने नेपाली समकक्ष नारायण खडका के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक करेंगे।

काठमांडू के विदेश मंत्रालय के अनुसार, वांग और खड़का शनिवार को मिलेंगे, जिसके बाद दोनों पक्षों के कुछ समझौतों पर हस्ताक्षर करने की उम्मीद है। वांग अपनी तीन दिवसीय यात्रा के दौरान राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी, प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा, विपक्ष के नेता केपी शर्मा ओली और राकांपा (माओवादी सेंटर) के अध्यक्ष पुष्प कमल दहल से मुलाकात करेंगे।

मीडिया सूत्रों के अनुसार, चीन से नेपाल को अपने वार्षिक अनुदान का विस्तार करने की उम्मीद है, और बुनियादी ढांचे, सीमा पार संपर्क, स्वास्थ्य, शिक्षा, व्यापार, वाणिज्य और अन्य पहलों में वित्त और निवेश करेगा। दोनों देश चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की 2019 की नेपाल यात्रा और नेपाल के पूर्व प्रधान मंत्री ओली की 2018 की बीजिंग यात्रा के दौरान हुए पिछले समझौतों और समझौतों के कार्यान्वयन पर जोर देंगे।

चूंकि देउबा ने पिछले साल जुलाई में प्रधान मंत्री के रूप में पदभार संभाला था, वांग नेपाल की यात्रा करने वाले पहले उच्च पदस्थ चीनी अधिकारी होंगे। मिलेनियम चैलेंज कॉरपोरेशन नेपाल कॉम्पेक्ट के अनुसमर्थन के बाद वांग काठमांडू में हैं, जिसकी बीजिंग ने आलोचना की है। इस यात्रा को बीजिंग द्वारा चीनी बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव के तहत परियोजनाओं को आगे बढ़ाने के लिए एक नए प्रयास के रूप में भी देखा जाता है, जिसमें नेपाल एमसीसी समझौते पर हस्ताक्षर करने से चार महीने पहले मई 2017 में शामिल हुआ था, जिसमें 500 मिलियन अमरीकी डालर का अमेरिकी योगदान शामिल है।

यूक्रेन के इज़ीयम शहर पर रूसी सेना का नियंत्रण

यूक्रेन ने नागरिकों की निकासी के लिए 7 मानवीय गलियारे स्थापित किए

ब्लिंकेन ने तालिबान से अफगानिस्तान में लड़कियों की शिक्षा पर से प्रतिबंध हटाने की अपील की

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -