ग्लोबल स्किल्स रिपोर्ट 2021: विश्व स्तर पर डिजिटल कौशल में 67 वें स्थान पर भारत

Jun 10 2021 09:24 AM
ग्लोबल स्किल्स रिपोर्ट 2021: विश्व स्तर पर डिजिटल कौशल में 67 वें स्थान पर भारत

बुधवार को एक रिपोर्ट में कहा गया है कि मशीन लर्निंग और मैथ्स में उच्च कौशल दक्षता के बावजूद, भारत डेटा कौशल में पीछे है क्योंकि यह वैश्विक स्तर पर 67 वें स्थान पर है। कौरसेरा की नवीनतम ग्लोबल स्किल्स रिपोर्ट से पता चलता है कि कुल मिलाकर, भारत 38 प्रतिशत दक्षता के साथ वैश्विक स्तर पर 67वें स्थान पर है, प्रत्येक डोमेन में मध्य-रैंकिंग के साथ, व्यापार में 55वें और प्रौद्योगिकी और डेटा विज्ञान दोनों में 66वें स्थान पर है। 

एशिया में, फिलीपींस और थाईलैंड जैसे देशों से आगे, भारत 16वें स्थान पर है, लेकिन सिंगापुर और जापान जैसे अन्य देशों से नीचे है। कौरसेरा के प्रबंध निदेशक, भारत और एपीएसी, राघव गुप्ता ने एक बयान में कहा, "कौशल परिवर्तन की गति भारत में डिजिटल परिवर्तन की गति से धीमी है, जैसा कि दुनिया भर के कई देशों में होता है।" शिक्षार्थियों को भविष्य की नौकरियों की तैयारी के लिए सॉफ्ट और तकनीकी कौशल दोनों में निवेश करना चाहिए।" 

रिपोर्ट के अनुसार, भारतीयों में एमएल में 52 प्रतिशत और गणितीय कौशल में 54 प्रतिशत प्रवीणता है। हालांकि, डिजिटल परिवर्तन के लिए दो प्रमुख कौशलों में सुधार के लिए महत्वपूर्ण जगह है - डेटा विश्लेषण और सांख्यिकीय प्रोग्रामिंग, क्रमशः 25 प्रतिशत और 15 प्रतिशत कौशल दक्षता पर रैंक किया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि, दुनिया भर में डेटा वैज्ञानिकों की आपूर्ति की मांग के कारण, भारत भी डेटा विज्ञान पेशेवरों की कमी से जूझ रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत लैंगिक गतिशीलता को विकसित करने का सबूत भी दिखाता है क्योंकि महिलाएं वैश्विक स्तर पर सबसे तेज गति से ऑनलाइन सीखने को अपनाती हैं।

मिसाल: कोरोना संक्रमित ससुर को पीठ पर बिठाकर 2 किमी चली बहु, खुद भी हो गई पॉजिटिव

मजदूरों को सीएम योगी ने दी बड़ी सौगात, 23.2 लाख श्रमिकों के खातों में ट्रांसफर दिए पैसे

पंजाब CM के आवास के बाहर शिअद का धरना, स्वास्थ्य मंत्री को बर्खास्त करने की मांग