सर्वाइकल के दर्द से छुटकारा दिला सकता है अदरक का पानी
सर्वाइकल के दर्द से छुटकारा दिला सकता है अदरक का पानी
Share:

आजकल सर्वाइकल की समस्या अधिकतर लोगो में देखने को मिल रही है,आजकल सर्वाइकल की समस्या होने पर गर्दन,कंधों और मांसपेशियों में तेज और असहनीय दर्द होने लगता है. जिसके कारन बहुत तकलीफे का सामना करना पड़ता है,ये दर्द किसी पेन किलर को खाने से भी ठीक नही होता है,सर्वाइकल के दर्द के कई कारन हो सकते है,जैसे- शरीर में पोषक तत्वों की कमी या फिर गलत लाइफस्टाइल एके गलत तरीके से सोना ,अगर सही समय पर इस दर्द का इलाज ना किया जाये तो इससे आगे जाकर कई समस्याओ का सामना करना पड़ सकता है, 

1-सर्वाइकल के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप अदरक का इस्तेमाल कर सकते है,इसके लिए सबसे पहले एक बर्तन में थोड़ा सा पानी ले ले,अब इसमें नमक और अदरक को महीन महीन काटकर मिला दे,अब इस पानी को उबलने के लिए चढ़ा दे,जब ये पानी अच्छे से उबलने लगे तो इसमें किसी कॉटन के  कपडे को डुबो कर अपनी गर्दन की सिकाई करें. अगर आप दिन में 2 बार इस अदरक और नमक के पानी से अपनी गर्दन की सिकाई करते है तो इससे सर्वाइकल की दर्द दूर हो जाती है. 

2-नियमित रूप से करेले,अदरक और नीम के रस को थोड़े से पानी के साथ मिलाकर पीने से सर्वाइकल का दर्द ठीक हो जाता है,

3-लहसुन में भरपूर मात्रा में नेचुरल एंटीसैप्टिक गुण मौजूद होते है,अगर आप सर्वाइकल के दर्द से परेशान है तो थोड़े से सेब के सिरके में थोड़ी सी लहसुन की कलियों को पीसकर मिला ले,अब इसे हल्का गर्म कर लें. जब ये ठंडा हो जाये तो इससे अपनी गर्दन की मसाज करें. अगर आप रोज इससे अपनी गर्दन की मालिश करते है तो इससे आपका सर्वाइकल का दर्द और  सूजन  और दर्द ठीक हो जाती है. 

 

ब्लड कैंसर की बीमारी को बढ़ने से रोकते है विटामिन युक्त आहार

ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल में रखती है अदरक

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -