अदरक की चाय से आपके शरीर में आएगी नई तरोताजगी

अदरक की चाय सूखे या ताजे अदरक की जड़ को कुछ मिनटों के लिए पानी में डुबो कर बनाई जाती है, जिससे इसका तेल पीने से पहले गर्म पानी में मिल जाता है। चाय का स्वाद थोड़ा तीखा होता है। अदरक की चाय को केवल अदरक के ताजे टुकड़े को पीसकर बनाया जा सकता है या आप इसे सूखे, ढीले टुकड़ों या टीबैग्स में खरीद सकते हैं।

यहां जानिए अदरक की चाय के ढेर सारे फायदे:

1) पाचन के लिए अच्छा: अदरक की चाय में पाचन संबंधी समस्याओं को शांत करने की क्षमता होती है, और विशेष रूप से नाराज़गी और मतली को कम करने में मदद करती है। एक कप अदरक की चाय पीने से आपका पाचन तंत्र मजबूत होता है। एक अध्ययन से पता चलता है कि चाय कुछ दवाओं की तरह ही प्रभावी हो सकती है।

2) किडनी खराब होने के जोखिम को कम करता है: रोजाना अदरक की चाय का सेवन करने से किडनी खराब होने के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। यह मधुमेह के प्रभावों का प्रबंधन भी कर सकता है। तीखी जड़ में जिंक होता है जो इंसुलिन के स्राव में मदद करता है।

3) रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है: 2017 के एक अध्ययन में, यह पाया गया कि जो लोग रोजाना अदरक का सेवन करते हैं उनमें उच्च रक्तचाप का खतरा कम होता है। इसलिए, यदि आप उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं तो अदरक की चाय पीना मददगार हो सकता है।

4) एंटीऑक्सीडेंट की सहायता कर सकता है: अदरक की चाय या पानी रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है और खाने की इच्छा को नियंत्रित करता है। चाय चयापचय और वसा को अवशोषित करने की क्षमता में सुधार करती है जो वजन घटाने में मदद करती है।

5) सिरदर्द और माइग्रेन से लड़ता है: अदरक और इसके दर्द निवारक प्रभावों पर काफी शोध हुआ है। और यह दर्शाता है कि अदरक की चाय सिरदर्द और माइग्रेन से जूझ रहे लोगों को लाभ पहुंचा सकती है। इसलिए नियमित रूप से अदरक की चाय पीने से भी दोनों समस्याओं को रोकने में मदद मिल सकती है।

6) एंटीऑक्सिडेंट में उच्च: अदरक एंटीऑक्सिडेंट से भरा हुआ है और ट्यूमर कोशिकाओं पर प्रभाव साबित हुआ है। नियमित रूप से अदरक की चाय पीने से अग्नाशय और पेट के कैंसर को रोकने में मदद मिल सकती है।

इंडियन आइडल के फिनाले में विजय देवरकोंडा आएंगे नजर, इस कंटेस्टेंट को मिलेगा बेहतरीन तोहफा

दिल्ली HC ने पशु कल्याण बोर्ड से पूछा सवाल- ‘बंद हो चुके सर्कसों के पशुओं का क्या हुआ?’

सोशल मीडिया पर वायरल हुई लेडी अक्षय कुमार, देखकर चौके फैंस

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -