एक्ट्रेसेज की अच्छी सेहत का राज है घी-कॉफी, ऐसे करें सेवन
एक्ट्रेसेज की अच्छी सेहत का राज है घी-कॉफी, ऐसे करें सेवन
Share:

कृति सेनन हों, रकुल प्रीत सिंह हों या फिर 48 साल की उम्र में भी हमेशा फिट रहने वाली शिल्पा शेट्टी, ये सभी बॉलीवुड अभिनेत्रियां अपने स्लिम फिगर से हर किसी का मन मोह लेती हैं। उनके बीच आम बात सिर्फ फिटनेस के प्रति उनका समर्पण नहीं है, बल्कि घी और कॉफी के प्रति उनका साझा प्यार भी है। सुबह खाली पेट घी और कॉफी का सेवन पाचन स्वास्थ्य और समग्र स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक फायदेमंद माना जाता है। आइए जानें बुलेट कॉफी पीने के फायदे।

ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है:
जब आप अपनी कॉफी में देसी घी मिलाते हैं, तो यह पूरे दिन ऊर्जा का निरंतर प्रवाह प्रदान करता है। ब्लैक कॉफी के विपरीत, जो तेजी से ऊर्जा को बढ़ावा देती है और बाद में क्रैश हो जाती है, घी में मौजूद स्वस्थ वसा कैफीन के अवशोषण को धीमा कर देती है। इसके परिणामस्वरूप ऊर्जा का लंबे समय तक और स्थिर विमोचन होता है।

आवश्यक स्वस्थ वसा प्रदान करता है:
देसी घी ओमेगा-3, ओमेगा-6 और ओमेगा-9 फैटी एसिड से भरपूर है, जो हृदय स्वास्थ्य, चयापचय और मस्तिष्क के समुचित कार्य के लिए आवश्यक है। अपने आहार में इन स्वस्थ वसा को शामिल करने से विभिन्न शारीरिक कार्यों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

पाचन स्वास्थ्य का समर्थन करता है:
खाली पेट ब्लैक कॉफी का सेवन करने से कई लोगों को एसिडिटी की समस्या हो सकती है। हालाँकि, अपनी कॉफी में देसी घी मिलाने से पाचन संबंधी समस्याओं को कम करने में मदद मिल सकती है। घी में मौजूद वसा पेट में एक सुरक्षात्मक परत बनाती है, जलन को रोकती है और बेहतर पाचन को बढ़ावा देती है।

शरीर की गर्माहट बनाए रखता है:
सर्दियों के महीनों के दौरान, कई लोगों को जागने पर गर्म रहना चुनौतीपूर्ण लगता है। देसी घी के साथ गर्म बुलेट कॉफी पीने से न केवल आप गर्म रहते हैं बल्कि शरीर के आंतरिक तापमान को भी बनाए रखने में मदद मिलती है। यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है जो ठंडी सुबह से जूझते हैं।

बुलेट कॉफ़ी कैसे बनाएं:
बुलेट कॉफी बनाने के लिए सबसे पहले पानी उबालें और उसमें कॉफी पाउडर मिलाएं। उबाल आने पर इसमें एक बड़ा चम्मच देसी घी डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। आंच बंद कर दें और इसे कुछ मिनटों के लिए ऐसे ही रहने दें। अपनी पसंद का स्वीटनर डालें और आपकी स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक बुलेट कॉफी आनंद लेने के लिए तैयार है।

निष्कर्षतः, देसी घी और कॉफ़ी का संयोजन, जिसे बुलेट कॉफ़ी के नाम से जाना जाता है, अपने विभिन्न स्वास्थ्य लाभों के लिए बॉलीवुड अभिनेत्रियों द्वारा अपनाया जाने वाला एक वेलनेस ट्रेंड बन गया है। ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने से लेकर आवश्यक स्वस्थ वसा प्रदान करने और पाचन स्वास्थ्य का समर्थन करने तक, यह मिश्रण सुबह की दिनचर्या के लिए एक मूल्यवान अतिरिक्त साबित हुआ है। जैसे ही आप अपनी बुलेट कॉफ़ी पीते हैं, आप न केवल इसके समृद्ध स्वाद का आनंद लेते हैं, बल्कि अपने कुछ पसंदीदा बॉलीवुड सितारों की तरह, अपने समग्र कल्याण में भी निवेश करते हैं।

पीसीओडी और पीसीओएस में क्या अंतर है? महिलाओं में होने वाली इन समस्याओं को कैसे पहचानें

उबला हुआ शकरकंद है सेहत का खजाना, खाएंगे तो पाएंगे ये फायदे

क्या है जिम जानें की सही उम्र? जानिए एक्सपर्ट्स की राय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -