क्या है जिम जानें की सही उम्र? जानिए एक्सपर्ट्स की राय
क्या है जिम जानें की सही उम्र? जानिए एक्सपर्ट्स की राय
Share:

आज की बदलती जीवनशैली में विभिन्न बीमारियों का खतरा बढ़ता जा रहा है, जिससे लोग स्वास्थ्य के प्रति अधिक जागरूक हो रहे हैं। कई व्यक्ति, विशेषकर युवा, स्वस्थ और फिट रहने के लिए जिम से जुड़ रहे हैं। हालाँकि जिम में वर्कआउट करना आम तौर पर स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है, लेकिन जिम गतिविधियाँ शुरू करने की सही उम्र के बारे में पता होना ज़रूरी है, क्योंकि अत्यधिक या अनुचित व्यायाम से समस्याएँ हो सकती हैं। आइए जिम में शामिल होने की अनुशंसित आयु और किशोरों के लिए कुछ उपयुक्त व्यायामों के बारे में जानें।

जिम ज्वाइन करने की सही उम्र:
फिटनेस विशेषज्ञों का सुझाव है कि भारी वजन का प्रशिक्षण 16 साल की उम्र के बाद शुरू करना चाहिए, क्योंकि इस उम्र से पहले भी हड्डियों का विकास जारी रहता है। हड्डियों के विकास पर संभावित प्रभावों के कारण 16 वर्ष से कम उम्र के व्यक्तियों के लिए भारी वजन प्रशिक्षण की अनुशंसा नहीं की जाती है। हालाँकि, ऐसे कई व्यायाम हैं जिन्हें समग्र फिटनेस को बढ़ावा देने के लिए इस उम्र तक पहुंचने से पहले किया जा सकता है।

शारीरिक प्रशिक्षण व्यायाम:
भारी वजन प्रशिक्षण शुरू करने से पहले, किशोर पुश-अप्स, स्क्वैट्स और प्लैंक जैसे शरीर प्रशिक्षण अभ्यासों में संलग्न हो सकते हैं। ये व्यायाम समग्र ताकत बनाने और भविष्य में अधिक गहन वर्कआउट के लिए शरीर को तैयार करने में मदद करते हैं। इसके अतिरिक्त, फिटनेस स्तर बनाए रखने के लिए घर पर जॉगिंग, रस्सी कूदना, तैराकी और साइकिल चलाना जैसी गतिविधियाँ की जा सकती हैं।

ध्यान रखने योग्य बातें:
क्रमिक प्रगति: शुरुआत में मध्यम व्यायाम से शुरुआत करना और धीरे-धीरे अधिक गहन वर्कआउट को दिनचर्या में शामिल करना आवश्यक है।
आसान व्यायाम से शुरुआत करें: शुरुआत में आसान व्यायाम पर ध्यान केंद्रित करें जिससे चोट लगने का कोई खतरा न हो। इससे शरीर नई दिनचर्या के अनुकूल ढल जाता है।
विशेषज्ञों के साथ परामर्श: फिटनेस विशेषज्ञ की देखरेख में व्यायाम करने से यह सुनिश्चित होता है कि वर्कआउट व्यक्ति की उम्र और शारीरिक स्थिति के लिए उपयुक्त है।

निष्कर्षतः, जबकि जिम का क्रेज युवाओं में प्रचलित है, गहन जिम गतिविधियों के लिए सही उम्र को समझना महत्वपूर्ण है। शारीरिक प्रशिक्षण अभ्यासों में संलग्न रहना और जॉगिंग और तैराकी जैसी गतिविधियों के माध्यम से सक्रिय जीवनशैली बनाए रखना किशोरों के लिए उपयुक्त है। सुरक्षित और प्रभावी फिटनेस यात्रा सुनिश्चित करने के लिए क्रमिक प्रगति को प्राथमिकता देना और फिटनेस विशेषज्ञों से मार्गदर्शन लेना महत्वपूर्ण है।

पीरियड्स में महिलाऐं फॉलो करें ये डाइट, जानिए हेल्थ एक्सपर्ट की राय

बालों में ऐसे करें जामुन की गुठली का इस्तेमाल, हो जाएंगे घने

डाइट में कर लें ये बदलाव, पास भी नहीं भटकेगा कैंसर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -