इन आसान तरीकों से तनाव को करें दूर
इन आसान तरीकों से तनाव को करें दूर
Share:

डिटॉक्स न केवल शरीर के लिए, बल्कि दिमाग के लिए भी आवश्यक है, खासकर आज की व्यस्त जीवनशैली में। खराब जीवनशैली का हमारे जीवन पर पड़ने वाले महत्वपूर्ण प्रभाव के कारण स्वस्थ दिमाग बनाए रखना महत्वपूर्ण है। निम्नलिखित टिप्स को अपनाकर आप हर सुबह अपने दिमाग को डिटॉक्सिफाई कर सकते हैं।

सुबह की कसरत:
अपने दिन की शुरुआत व्यायाम से करें। शारीरिक गतिविधि में संलग्न होने से शरीर में सेरोटोनिन जारी होता है, जिसे "खुशी का हार्मोन" भी कहा जाता है। अपने व्यायाम की दिनचर्या के लिए एक शांत कमरा चुनें और इसे एक निश्चित समय पर दैनिक अभ्यास बनाएं।

एक डायरी बनाए रखें:
यादगार पलों को डायरी में लिखना उपचारात्मक हो सकता है। यह दिमाग को आराम देने में मदद करता है और आपको तरोताजा महसूस कराता है। अपनी डायरी में, अपनी दैनिक गतिविधियों को लिखें और प्रतिबिंबित करें कि आपका दिन कैसा गुजरा। लेखन आपको अपने विचारों को प्रभावी ढंग से व्यक्त करने की अनुमति देता है, और आप उन चीजों को शामिल कर सकते हैं जिन्हें आप दूसरों के साथ साझा करने में सहज महसूस नहीं करते हैं।

ध्यान:
ध्यान मन को एकाग्र करने में सहायता करता है। भले ही आपके पास समय की कमी हो, फिर भी हर सुबह कुछ मिनट ध्यान के लिए समर्पित करें। एक शांतिपूर्ण जगह चुनें जहाँ आप आराम से बैठ सकें, अपनी आँखें बंद कर सकें, गहरी साँसें ले सकें और मन को शांत करने पर ध्यान केंद्रित कर सकें। लाभ तुरंत स्पष्ट नहीं हो सकते हैं, इसलिए निरंतरता महत्वपूर्ण है।

अपने फोन से दूरी बनाएं:
जागते ही तुरंत अपना फोन उठाने की गलती से बचें। कई लोग आंख खुलते ही ईमेल और मैसेज चेक करते हैं, लेकिन उनकी इस आदत का सीधा असर दिमाग पर पड़ता है। जागने के तुरंत बाद स्क्रीन पर घूरने के प्रभाव आपकी आंखों पर दबाव डाल सकते हैं और आपके मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं। इसके बजाय, अपनी सुबह की दिनचर्या में स्वस्थ गतिविधियों को शामिल करने पर विचार करें।

इन प्रथाओं को अपनाने से आपके दिमाग को विषमुक्त करने और मानसिक कल्याण को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण योगदान मिल सकता है। इन्हें अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाने से आपको स्पष्ट और केंद्रित दिमाग के साथ व्यस्त जीवनशैली की चुनौतियों का सामना करने में मदद मिल सकती है।

High BP के मरीज भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन, वरना बढ़ जाएगा हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा

फ्रिज में रखने पर ‘जहर’ बन सकती हैं ये चीजें, एक्सपर्ट्स ने किया अलर्ट

क्या आप भी रोज पीते है बीयर? तो इन बातों का रखे ध्यान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -