ऑयली स्किन से हैं परेशान तो शहद करेगा मदद

ऑयली स्किन से हैं परेशान तो शहद करेगा मदद

ऑयली स्किन त्वचा से जुड़ी ऐसी परेशानी है, जिसकी वजह से आपको कई बार पिंपल की समस्या होती है. चेहरे को ऑइल से बचाना चाहती हैं तो आपको कई चीज़ें अपनानी पड़ती है जिससे आपका फेस ऑयली ना दिखे. इससे स्किन पर मेकअप करना भी काफी मुश्किल होता है. अगर आप ऑयली स्किन की समस्या हमेशा के लिए खत्म करना चाहती हैं, तो यहां बताए घरेलू नुस्खों (Home Remedies) का इस्तेमाल करें. 

* शहद आपकी स्किन को हाईड्रेट करने के साथ ही सीबम प्रोडक्शन को कंट्रोल कर ऑयली स्किन से राहत दिलाता है. इसकी एक पतली लेयर पूरे चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धोकर चेहरा अच्छी तरह पोंछ लें. 

* टमाटर में मौजूद लाइक्रोपिन के साथ-साथ विटामिन सी स्किन में ऑयल प्रोडक्शन को कंट्रोल करता है. रात में सोने से पहले एक टमाटर का टुकड़ा लें और इसे पूरे चेहरे पर 2 मिनट तक इसे रोकें. 5 मिनट इसे ऐसे ही रहने दें और फिर चेहरा धो लें.

* नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड स्किन में ऑयल प्रोडक्शन को कंट्रोल करता है. 2 बड़े चम्मच नींबू के रस में 1 बड़ा चम्मच पानी मिलाकर रूई की मदद से चेहरे पर लगाएं. 5 मिनट बाद धो लें. कुछ दिनों तक हर रोज इसका इस्तेमाल करें.

*  2 बड़े बेकिंग सोडा में पर्याप्त मात्रा में पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसे पूरे चेहरे पर एक समान तरीके से लगाएं. सूखने पर इसे धो लें. इसमें मौजूद एंटीइंफ्लेमेंटरी और एंटीसेप्टिक प्रोपर्टी इस परेशानी को खत्म करने में मदद करेगा. बेकिंग सोडा से कई बार खुजली की परेशानी हो जाती है. इसलिए इसके इस्तेमाल से पहले एक पैच टेस्ट जरूर लें.

* एप्पल साइडर विनेगर में मौजूद अल्फा हाईड्रॉक्सी एसिड स्किन में हार्मोन को बैलेंस कर ऑयल प्रोडक्शन को कंट्रोल करता है. 1 छोटे चम्मच एप्पल साइडर विनेगर में 1 चम्मच पानी मिलाकर रूई की मदद से चेहरे पर लगाएं. 10 मिनट बाद धो लें. हर दूसरे दिन ऐसा करें.

 

जानें क्या हैं शरीर में सूजन आने के कारण, अपनाएं घरेलु तरीके

दांतों के दर्द से निजात दिलाएगा प्याज..

ये घरेलु उबटन आपके चेहरे को देंगे इंस्टेंट ग्लो