डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स
डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स
Share:

आंखों के नीचे काले घेरे आपके चेहरे की समग्र सुंदरता को प्रभावित कर सकते हैं, और वे अक्सर मोबाइल, लैपटॉप या टीवी पर लंबे समय तक स्क्रीन समय जैसे कारकों के कारण होते हैं। इसके अतिरिक्त, देर रात तक जगे रहने जैसी आदतें भी इन अवांछित निशानों के निर्माण में योगदान करती हैं। काले घेरे न केवल सौंदर्य की दृष्टि से अप्रिय होते हैं, बल्कि एक बार जब वे प्रकट हो जाते हैं, तो उनसे छुटकारा पाना काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

यदि आप इस समस्या से जूझ रहे हैं, तो यहां एक सरल उपाय है जो काले घेरों को प्रभावी ढंग से कम करने में मदद कर सकता है। एक कटोरी में एक चम्मच दही लें, उसमें 3/4 चम्मच हल्दी और 3/4 चम्मच कॉफी पाउडर मिलाएं। इन सामग्रियों को तब तक अच्छी तरह मिलाएं जब तक आपको एक गाढ़ा पेस्ट न मिल जाए। इस पेस्ट को चम्मच या उंगलियों की मदद से अपनी आंखों के नीचे लगाएं और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में इसे सादे पानी से धो लें। यह आसान तकनीक काले घेरों से राहत दिला सकती है और आंखों की सूजन या बैग के खिलाफ भी प्रभावी साबित हो सकती है।

इस उपाय की प्रभावशीलता दही में लैक्टिक एसिड की उपस्थिति में निहित है, जो मृत त्वचा कोशिकाओं और दाग-धब्बों को हटाने की क्षमता के लिए जाना जाता है। इसके अलावा, दही सूजन को कम करते हुए त्वचा की रंगत और बनावट में सुधार करने में मदद करता है। दूसरी ओर, हल्दी में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो काले धब्बों, दाग-धब्बों और हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करने में सहायता करते हैं, जबकि इसके सूजन-रोधी गुण आंखों की सूजन को कम करने में मदद करते हैं। अंत में, कॉफी को दाग-धब्बों को खत्म करने और त्वचा की चमक बढ़ाने की क्षमता के लिए पहचाना जाता है।

निष्कर्षतः, यह प्राकृतिक उपचार उन लोगों के लिए एक त्वरित और प्रभावी समाधान हो सकता है जो अपनी आंखों के नीचे काले घेरों से जूझ रहे हैं। दही, हल्दी और कॉफी का संयोजन विभिन्न लाभकारी गुणों को एक साथ लाता है जो सामूहिक रूप से आंखों के नीचे की त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने की दिशा में काम करते हैं।

मर चुकी पत्नी को पति ने कर दिया जिंदा, मामला जानकर आपके भी उड़ जाएंगे होश

'हार्ट अटैक' के लिए वरदान साबित होगी 7 रुपये की 'राम किट', तुरंत सेवन से बचेगी जान

ऐसे खाएं मखाना, दोगुना होगा फायदा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -