'हमारे मुल्क से निकल जाओ...', हमास के मुखिया से बोला तुर्की
'हमारे मुल्क से निकल जाओ...', हमास के मुखिया से बोला तुर्की
Share:

इजरायल एवं हमास के युद्ध के बीच एक बड़ी खबर आई है. तुर्की (Turkiye) ने हमास के पॉलिटिकल ब्यूरो के चीफ को मुल्क छोड़कर जाने को बोल दिया है. हमास के पॉलिटिकल ब्यूरो के प्रमुख इस्माइल हानिया (Ismail Haniya) एवं अन्य से तुर्की छोड़कर जाने को कह दिया गया है. इससे पहले तक बताया जा रहा था कि इस्माइल हानिया कतर में है. वह कतर के दोहा में अपने परिवार के साथ लंबे वक़्त से रह रहा है. मगर अब ऐसा दावा किया जा रहा है कि वह तुर्की में है. 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमास के हमले के चलते इस्माइल तुर्की में ही था. 

इस्माइल हानिया हमास का मुखिया है. 29 जनवरी 1962 को गाजा पट्टी के शरणार्थी शिविर में पैदा हुआ हानिया पढ़ाई के चलते ही हमास से जुड़ गया था. वर्ष 2006 में हानिया फिलिस्तीन का पीएम बना. कई वर्ष पूर्व वो गाजा पट्टी से भागकर कतर में आ गया था. इजरायल पर 7 अक्टूबर को हमले से पहले हानिया ने बोला था कि हमारे लोगों पर हो रहे अत्याचारों एवं पश्चिमी समर्थन को लेकर हमने अब सब समाप्त करने का फैसला लिया है, जिससे दुश्मन समझ जाए कि बिना जिम्मेदार ठहराए वो मौज-मस्ती से नहीं रह सकता.

क्या है हमास? 
फिलिस्तीन का इस्लामिक चरमपंथी संगठन है. इसका गठन 1987 में हुआ था. इस्माइल हानिया इसका मुखिया है. इजरायल के अतिरिक्त अमेरिका सहित कई देशों ने हमास को आतंकी संगठन घोषित किया है. 2007 से हमास का गाजा पट्टी पर दबदबा है. एक लंबे वक़्त से हमास इजरायल पर हमले करता रहा है. हमास का सबसे ज्यादा समर्थन ईरान करता है. ईरान से ही हमास को सबसे अधिक फंडिंग होती है. 

मुंबई में हुआ हाईप्रोफाइल सेक्स रैकेट का खुलासा, पुलिस ने 9 लड़कियों को किया रेस्क्यू

सर्दी आते ही बढ़ा दिल्ली में प्रदूषण का स्तर

ऋषिकेश हाईवे पर मस्ती में रास्ता क्रॉस कर रहा था युवक, तभी आई कार और फिर...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -