सर्दी आते ही बढ़ा दिल्ली में प्रदूषण का स्तर
सर्दी आते ही बढ़ा दिल्ली में प्रदूषण का स्तर
Share:

सर्दियों की आहट के साथ एक बार फिर से राजधानी दिल्ली की हवा में प्रदूषण का स्तर तेजी से बढ़ता जा रहा है। बीते कुछ दिनों से लगातार दिल्ली की हवा खराब कटेगरी में दर्ज भी की जा चुकी है। हवा में बढ़ते प्रदूषण पर रोकथाम लगाने और उसे काबू में रखने के मद्देनजर सरकार की तरफ से कई सारे उपाय भी कर रहे है और कई सारे कदम भी उठाए जा रहे हैं। इसी के मद्देनजर दिल्ली राज्य सरकार के प्रयावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को अधिकारियों के साथ बैठक भी की है। गोपाल राय ने GRAP के दूसरे चरण और मौजूदा AQI स्तर को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक भी पूरी की है।

26 अक्टूबर से शुरू किया जाएगा यह खास अभियान: खबरों का कहना है कि  दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को बोला है कि "रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ" अभियान गुरुवार, 26 अक्टूबर से शुरू होने वाला है। पर्यावरण मंत्री ने हवा में बढ़ते प्रदूषण की समस्या पर बात करते हुए बोला है कि सबसे अधिक प्रदूषण बाइकों की वजह से हो रहा है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बोला है कि, "दिल्ली में 13 प्रदूषण हॉटस्पॉट हैं। आज, शादीपुर, मंदिर मार्ग, पटपड़गंज, सोनिया विहार और मोती बाग सहित 8 दूसरे सेंटरों पर AQI 300 से ऊपर पहुंच गया। प्रदूषण किस वजह से बढ़ रहा है और उसके रोकथाम के लिए स्पेशल टीमें तैनात की जाने वाली है।

PUC सर्टिफिकेट अपडेट कराना है जरूरी: बता दें कि दिल्ली में बाइक चलाने वालों को अब चालान से बचने के लिए अपना प्रदूषण नियंत्रण प्रमाणपत्र (PUC) बनवाना और उनको अपडेट करवाना भी जरूरी भी कर डाला है। ऐसा ना करने पर उनको चालान भी भरना पड़ जाएगा। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री ने  भी इस बारें में बोला है कि सबसे अधिक प्रदूषण बाइकों से ही हो रहा है। ऐसे में बइक चालकों के लिए अपना प्रदूषण नियंत्रण प्रमाणपत्र (PUC) बनवाना और उनको अपडेट करवाना भी जरूरी है। इसके अलावा राय ने आगे बोला है कि मेट्रो अधिकारियों को ट्रेन की आवाजाही को बढ़ाने का निर्देश भी दे दिए है। साथ ही बसों के लिए भी यह निर्देश जारी किया गया है।

अगर आप खूबसूरत लुक चाहती हैं तो अपने चेहरे की शेप के हिसाब से बिंदी चुनें

अष्टमी नवमी से दशहरा तक के लिए कुर्ता डिजाइन

गरबा नाइट में लहंगा नहीं पहनना चाहती तो इन कपड़ों को दें प्राथमिकता, दिखेंगी सबसे अलग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -