स्वर्ण बांड योजना पर मिलेगा 2.75 फीसदी की दर से ब्याज
स्वर्ण बांड योजना पर मिलेगा 2.75 फीसदी की दर से ब्याज
Share:

नई दिल्ली : सरकारी स्वर्ण बांड योजना को लेकर वित्त मंत्रालय के द्वारा एक एलान किया गया है. एलान में यह बात भी कही गई है कि इस योजना में अब 2.75 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाना है. गौरतलब है कि इस स्कीम को लेकर लोगों का रुझान कम होता जा रहा है और इसे ही बढ़ावा देने के लिए यह एलान किया गया है. इस मामले में ही यह बात भी सामने आई है कि योजना के तहत आवेदन 5 नवम्बर से 20 नवंबर तक स्वीकार किये जाने है.

इस योजना के अंतर्गत निवेशक अधिकतम 500 ग्राम तक सोना खरीदने का अधिकार होगा. मंत्रालय से सामने आई एक खबर में यह बात सामने आई है कि 26 नवम्बर से इस बांड को शुरू किया जाना है. इसके साथ ही यह भी बताया जा रहा है कि अधिकृत बैंकों और डाकघरों से ही इस बांड की बिक्री की जाना है.

यह भी बता दे कि यह स्वर्ण बांड की पहली किश्त के रूप में सामने आ रही है बल्कि बाकि की किश्त बाद में अधिसूचित की जाना है. मंत्रालय ने यह भी बताया है कि इस बांड की सीमा 8 साल तय की गई है. जबकि बांड की कीमत को भारतीय मुद्रा में ही तय की जाना है.

इस मामले में ही इंडियन बुलियन एंड जूलर्स एसोसिएशन लिमिटेड ने यह भी कहा है कि 999 शुद्धता वाले सोने की साधारण औसत को बंद कीमत के आधार पर तय किया जाना है जबकि साथ ही जब बांड को भुनाया जाना है तब भी यही प्रक्रिया उपयोग में लाई जाना है. और इस तरह के बांड पर 2.75 फीसदी ब्याज वार्षिक आधार पर दिया जाना है. इसका भुगतान हर छह माह पर किया जाना है. इसके साथ ही मंत्रालय ने यह भी कहा है कि इस स्वर्ण बांड का उपयोग कर्ज लेने के लिए भी किया जा सकता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -