त्वचा को निखारे नैचुरली

हमारी त्वचा बहुत ही कोमल होती है. जिसे धूप और प्रदूषण से बचाना बहुत जरुरी है. क्योंकि इसका साीधा प्रभाव हमारे चेहरे पर पडता है और चेहरा बेजान होने लगता है. चेहरे की देखभाल बहुत जरुरी है ताकि आप हर दिन खिली-खिली नजर आये. आइये आज हम आपको बताते है कुछ प्राकृतिक टिप्स. इन्हे अपना के आप कुछ ही दिनों में कोमल और सुन्दर त्वचा पा  सकेगी. आइये जाने लाभकारी प्राकृतिक टिप्स.

दाग-धब्बों को करे दूर 

डेढ चम्मच बेसन, 1 चम्मच दूध (बिना मलाई का ), नींबू की कुछ बूंदें, 1 चम्मच गुलाबजल इन सभी का एक पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे बाद चेहरा पानी से धो लें. ऐसा हफ्ते में 3-4 बार करे. 

चेहरे की मसाज 

नीम की छाल को पीस लें और इसका पाउडर बना लें. आधा चम्मच पाउडर को अपने फेस वॉश में मिलाकर चेहरे पर 5 मिनट तक हल्के हाथो से मसाज करे और फिर पानी से चेहरा धो लें.

ऐसे साफ़ करे फेस की गन्दगी 

कच्चे आलू का स्लाइसेज काट के फेस पर हल्के हाथो से रगड़े या फिर आप आलू को कदूकस कर के चेहरे की मसाज कर सकते है. फिर 5 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो दें. ऐसा करने से चेहरे की गंदगी साफ़ होती है.

काले घेरों से बचे 

टमाटर को चेहरे के काले धब्बों व आंखों के नीचे हल्के हाथो से मसाज करे. ऐसा करने से काले घेरों से छुटकारा मिलेगा. 

होठो को बनाये गुलाबी 

शहद और नींबू का रस समान मात्रा में लेकर होंठों पर लगाएं और थोड़ा मसाज भी करे. सूखने पर पानी से धो लें. यह प्रक्रिया रोजाना करे. 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -