जर्मन स्वास्थ्य देखभाल श्रमिकों ने दी 6.50 लाख कोरोना वैक्सीन की खुराक: RKI

Apr 09 2021 09:36 AM
जर्मन स्वास्थ्य देखभाल श्रमिकों ने दी 6.50 लाख कोरोना वैक्सीन की खुराक: RKI

बेरलिन: जर्मनी की स्वास्थ्य देखभाल कार्यबल ने बुधवार को एक बयान में कहा, रॉबर्ट कॉच इंस्टीट्यूट (आरकेआई) ने एक दिन पहले की तुलना में लगभग 3 लाख अधिक, बुधवार को 6.50-लाख कोरोना वैक्सीन की खुराक दी। विशेष रूप से, जर्मनी अपने टीकाकरण अभियान को गति देना जारी रखता है। मंगलवार से, सामान्य चिकित्सक (जीपी) भी कोरोनावायरस टीके का संचालन कर रहे हैं। 

इससे पहले, गुरुवार को सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, केवल देश के 430 विशेष टीकाकरण केंद्रों या मोबाइल टीमों द्वारा वैक्सीन शॉट्स की पेशकश की गई थी। स्वास्थ्य मंत्री जेन्स स्पैन ने पुष्टि की कि बर्लिन यूरोपीय दवाओं एजेंसी (EMA) से अनुमोदन प्राप्त करने के बाद अगले दो से पांच महीनों में स्पुतनिक वी कोरोना वैक्सीन की संभावित डिलीवरी के बारे में रूस के साथ द्विपक्षीय वार्ता में लगा हुआ था। जर्मनी में देश के टीकाकरण अभियान की शुरुआत के तीन महीने से अधिक समय बाद, लगभग 4.7 मिलियन लोगों को पूरी तरह से टीकाकरण किया गया था, रोग नियंत्रण और रोकथाम के लिए संघीय सरकारी एजेंसी आरकेआई के अनुसार, टीकाकरण दर को 5.7 प्रतिशत तक लाया गया। 

वही चल रहे लॉकडाउन और देश के टीकाकरण अभियान के बावजूद, ईस्टर की छुट्टियों के बाद जर्मनी में नए कोरोना संक्रमण की संख्या तेजी से बढ़ी। आरकेआई के अनुसार, देश ने गुरुवार को 24 घंटे में 20,407 नए कोरोना संक्रमण दर्ज किए। महामारी के फैलने के बाद से अब तक 2.9 मिलियन से अधिक कोरोना संक्रमण आधिकारिक रूप से जर्मनी में पंजीकृत हैं। आरकेआई ने कहा कि गुरुवार को मौत का आंकड़ा 77,707 हो गया।

अफ्रीका में कोरोना वायरस से चिंता जनक बने हालात, लगातार बढ़ते जा रहे है केस

फिलीपींस में 60 साल से कम उम्र के लोगों को नहीं लगाई जाएंगी एस्ट्राजेनेका वैक्सीन

न्यूजीलैंड में कोरोना ने पकड़ी रफ़्तार, भारत के यात्रियों पर लगाया गया प्रतिबंध