फिलीपींस में 60 साल से कम उम्र के लोगों को नहीं लगाई जाएंगी एस्ट्राजेनेका वैक्सीन

Apr 08 2021 05:10 PM
फिलीपींस में 60 साल से कम उम्र के लोगों को नहीं लगाई जाएंगी एस्ट्राजेनेका वैक्सीन

मनीला: फिलीपींस ने गुरुवार को कुछ प्राप्तकर्ताओं में दुर्लभ रक्त के थक्के की रिपोर्ट के बाद 60 वर्ष से कम उम्र के लोगों के लिए कोरोना के खिलाफ एस्ट्राजेनेका वैक्सीन के उपयोग को अनंतिम रूप से निलंबित कर दिया। DPA एफडीए की रिपोर्टों के अनुसार, फिलीपीन के खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने निलंबन को "हर फिलिपिनो की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक सावधानी का उपाय" कहा, एफडीए ने उल्लेख किया कि यूरोपीय औषधीय एजेंसी (ईएमए) ने अब सिफारिश की है कि रक्त के थक्कों को सूचीबद्ध किया गया है। 

एस्ट्राज़ेनेका वैक्सीन का "बहुत दुर्लभ" दुष्प्रभाव। कई यूरोपीय देशों और कनाडा ने भी कम उम्र के लोगों में रक्त के थक्के के मामलों के कारण उम्र की पाबंदी लगा दी है। जबकि हमने देश में ऐसी घटनाओं को नहीं देखा है, एफडीए ने 60 साल से कम उम्र के व्यक्तियों के लिए वैक्सीन के उपयोग को अस्थायी रूप से निलंबित करने की सिफारिश की है क्योंकि हम अपने स्थानीय विशेषज्ञों द्वारा की जा रही समीक्षा के परिणामों का इंतजार कर रहे हैं, साथ ही साथ आधिकारिक मार्गदर्शन भी। डब्ल्यूएचओ (विश्व स्वास्थ्य संगठन), "एफडीए के महानिदेशक एरिक डोमिंगो ने कहा। 

वही इस बीच, देश को WHO COVAX सुविधा के माध्यम से AstraZeneca वैक्सीन की 525,600 खुराक की प्रारंभिक शिपमेंट प्राप्त हुई है। यह फिलीपींस को दिया जाने वाला दूसरा वैक्सीन ब्रांड है; अन्य चीन से सिनोवैक है। 6 अप्रैल तक, कथित तौर पर, पूरे देश में सिनोवैक और एस्ट्राजेनेका दोनों टीकों की लगभग 923,000 खुराकें दी गई हैं। फिलीपींस ने गुरुवार को 9,216 नए कोरोना मामलों की सूचना दी, जिसमें कुल मामले 14,119 जानलेवा मामलों के साथ 828,366 थे।

न्यूजीलैंड में कोरोना ने पकड़ी रफ़्तार, भारत के यात्रियों पर लगाया गया प्रतिबंध

श्रीलंका की पूर्व ब्यूटी क्वीन को पुलिस ने किया गिरफ्तार, जानिए क्यों?

ऑस्ट्रेलियाई सरकार जुलाई में महिला सुरक्षा पर राष्ट्रीय शिखर सम्मेलन का करेगी आयोजन