फेडरल की दरों में बढ़ोतरी के बावजूद, अमेरिकी मुद्रास्फीति में रिकॉर्ड बढ़ोतरी
फेडरल की दरों में बढ़ोतरी के बावजूद, अमेरिकी मुद्रास्फीति में रिकॉर्ड बढ़ोतरी
Share:

 

वॉशिंगटन: संयुक्त राज्य अमेरिका में उपभोक्ता मुद्रास्फीति एक साल पहले इसी महीने की तुलना में मई में 8.6% बढ़ी, यह दर्शाता है कि फेडरल रिजर्व की दरों में बढ़ोतरी के बावजूद मुद्रास्फीति अभी भी अधिक है, अमेरिकी श्रम विभाग ने बताया।

श्रम सांख्यिकी विभाग के श्रम सांख्यिकी विभाग के अनुसार, अप्रैल (बीएलएस) में 0.3 प्रतिशत चढ़ने के बाद मई में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) में 1% की वृद्धि हुई। मई सीपीआई में 2021 से 8.6% की वृद्धि हुई, जो अप्रैल में 8.3% की वृद्धि से अधिक है, और मुद्रास्फीति का लगातार तीसरा महीना 8% से ऊपर है। मार्च का आंकड़ा 8.5 फीसदी था। मई में सीपीआई वृद्धि दिसंबर 1981 के बाद से 12 महीने की अवधि में सबसे बड़ी थी। अक्टूबर 2021 से, हेडलाइन सीपीआई साल-दर-साल 6% से ऊपर रही है। यद्यपि मूल्य वृद्धि मध्यम होना शुरू हो गई है, नवीनतम डेटा एक कठोर अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है कि फेड को अभी भी उच्च मुद्रास्फीति को नियंत्रण में लाने के लिए एक लंबा रास्ता तय करना है।

फेडरल रिजर्व ने मार्च में अपने लक्ष्य फेडरल फंड्स रेट को शून्य के करीब से एक चौथाई प्रतिशत बढ़ा दिया, जो बढ़ती मुद्रास्फीति को रोकने के उद्देश्य से एक कड़े चक्र की शुरुआत का संकेत देता है। फेडरल रिजर्व ने मई में ब्याज दरों में आधा प्रतिशत की वृद्धि की और भविष्य में और आधे अंक की बढ़ोतरी का वादा किया, जिससे मंदी की आशंका बढ़ गई।

कोर सीपीआई, जिसमें भोजन और ऊर्जा शामिल नहीं है, मई में 0.6% की वृद्धि हुई, अप्रैल में 0.6% की वृद्धि के बाद। अप्रैल में 6.2 प्रतिशत की वृद्धि के बाद, पिछले वर्ष कोर सीपीआई में 6% की वृद्धि हुई।

क्या आप भी जीतना चाहते है हजारों रुपए का इनाम, बस करना होगा ये काम

निकाय चुनाव में कांग्रेस पार्टी से अब क्या गुंडे भी लड़ेंगे चुनाव !

'मैं इस मंडी से दूर...', हरियाणा के निर्दलीय MLA बोले- राज्यसभा चुनाव में नहीं डालूंगा वोट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -