पाकिस्तान में जनवरी 2024 में होंगे आम चुनाव, निर्वाचन आयोग ने कर दिया ऐलान
पाकिस्तान में जनवरी 2024 में होंगे आम चुनाव, निर्वाचन आयोग ने कर दिया ऐलान
Share:

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने गुरुवार को ऐलान किया है कि देश में आम चुनाव जनवरी 2024 के आखिरी सप्ताह में होंगे। एक बयान में, चुनावी निकाय ने कहा कि उसने निर्वाचन क्षेत्रों के परिसीमन पर काम की समीक्षा की और निर्वाचन क्षेत्रों के परिसीमन के लिए प्रारंभिक सूची 27 सितंबर को प्रकाशित की जाएगी। इसमें कहा गया है कि सूची के संबंध में आपत्तियों और सुझावों को सुनने के बाद 30 नवंबर को अंतिम सूची जारी की जाएगी।

आयोग ने कहा कि जनवरी 2024 के आखिरी हफ्ते में चुनाव होंगे। पाकिस्तान में नेशनल असेंबली के विघटन के 90 दिनों के भीतर आम चुनाव होने हैं, जिसे 9 अगस्त को समय से पहले भंग कर दिया गया था। पिछली सरकार ने अपने कार्यकाल की समाप्ति से कुछ ही दिन पहले घोषणा की थी कि चुनाव नई जनगणना पूरी होने और नई निर्वाचन क्षेत्रों की सीमाएँ तय होने के बाद ही हो सकते हैं। इस कदम से यह आशंका पैदा हो गई कि 90 दिनों के भीतर होने वाले चुनाव अगले साल तक टल सकते हैं क्योंकि परिसीमन प्रक्रिया को पूरा होने में लगभग चार महीने लगेंगे।

परिसीमन की समय-सीमा को छोटा करने का निर्णय ईसीपी पर कई राजनीतिक दलों के बढ़ते दबाव के बीच आया है, जिन्होंने समय पर चुनाव के लिए दबाव डाला था। संविधान में यह भी प्रावधान है कि ईसीपी को परिसीमन प्रक्रिया 120 दिनों के भीतर पूरी करनी चाहिए। 

यहाँ मिली लकड़ी की 5 लाख साल पुरानी कुल्हाड़ी ! देखकर दंग रह गए वैज्ञानिक

एशिया कप जीतने के बाद अब ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा भारत, कल से शुरू होगी ODI सीरीज, देखें दोनों टीमें

इस देश ने 'बुर्के' पर लगाया पूर्ण प्रतिबंध, पहना तो भरना होगा 83 हज़ार रुपए जुर्माना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -