यहाँ मिली लकड़ी की 5 लाख साल पुरानी कुल्हाड़ी ! देखकर दंग रह गए वैज्ञानिक
यहाँ मिली लकड़ी की 5 लाख साल पुरानी कुल्हाड़ी ! देखकर दंग रह गए वैज्ञानिक
Share:

केपटाउन: लिवरपूल यूनिवर्सिटी और एबरिस्टविथ यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने एक अभूतपूर्व खोज की है, जिसके अनुसार मनुष्य पांच लाख साल पहले लकड़ी के ढांचे का निर्माण कर रहे थे, यानी जितना सोचा गया था, उससे कहीं पहले से। यह खोज लंबे समय से चली आ रही उस धारणा को चुनौती देती है कि पाषाण युग के मानव खानाबदोश और तकनीकी रूप से अपरिष्कृत थे। शोधकर्ताओं को जाम्बिया के कलाम्बो फॉल्स के पुरातात्विक स्थल पर एक साधारण लकड़ी की संरचना का प्रमाण (कुल्हाड़ी नुमा आकृति) मिला, जो पत्थर के औजारों से दो लट्ठों को आकार देकर बनाई गई थी।

यह संरचना लगभग 5 लाख साल पहले कलम्बो नदी के किनारे रहने वाले मानव पूर्वजों के लिए पैदल मार्ग या मंच का हिस्सा बन सकती है। यह खोज महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे पता चलता है कि मनुष्य पहले की सोच से कहीं अधिक उन्नत थे। इससे यह भी पता चलता है कि कठोर पाषाण युग की दुनिया में भी मनुष्य अपने पर्यावरण के अनुकूल ढलने और अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए संरचनाओं का निर्माण करने में सक्षम थे। जर्नल नेचर में प्रकाशित शोध, जाम्बिया के कलम्बो फॉल्स के पुरातात्विक स्थल पर अच्छी तरह से संरक्षित लकड़ी की खुदाई पर रिपोर्ट करता है, जो कम से कम 476,000 वर्ष प्राचीन है और हमारी अपनी प्रजाति, होमो सेपियन्स के विकास से पहले की है। लकड़ी पर पत्थर के औजारों से काटे गए निशानों के विशेषज्ञ विश्लेषण से पता चलता है कि इन प्रारंभिक मनुष्यों ने एक संरचना बनाने के लिए दो बड़े लट्ठों को आकार दिया और उन्हें जोड़ा, जो शायद एक मंच या आवास के हिस्से की नींव थी।

यह दुनिया में कहीं से भी लॉग को एक साथ फिट करने के लिए जानबूझकर तैयार किए जाने का सबसे पहला सबूत है। अब तक, लकड़ी के मानव उपयोग के प्रमाण आग बनाने, लकड़ी खोदने और भाले बनाने तक ही सीमित थे। एक प्रेस विज्ञप्ति में, शोधकर्ताओं ने बताया कि लकड़ी ऐसे प्राचीन स्थलों पर बहुत कम पाई जाती है, क्योंकि यह आमतौर पर सड़ जाती है और गायब हो जाती है, लेकिन कलम्बो फॉल्स में, स्थायी रूप से उच्च जल स्तर ने लकड़ी को संरक्षित किया। यह खोज उस प्रचलित दृष्टिकोण को चुनौती देती है कि पाषाण युग के मानव खानाबदोश थे। कलम्बो फॉल्स में, इन मनुष्यों के पास न केवल पानी का बारहमासी स्रोत था, बल्कि उनके आसपास के जंगल उन्हें बसने और संरचनाएं बनाने में सक्षम बनाने के लिए पर्याप्त भोजन प्रदान करते थे।

लिवरपूल यूनिवर्सिटी के पुरातत्व, क्लासिक्स और इजिप्टोलॉजी विभाग में 'डीप रूट्स ऑफ ह्यूमैनिटी' अनुसंधान पहल के प्रमुख प्रोफेसर लैरी बरहम के अनुसार, "इस खोज ने हमारे शुरुआती पूर्वजों के बारे में मेरे सोचने के तरीके को बदल दिया है। 'पाषाण युग' लेबल को भूल जाइए ,' देखो ये लोग क्या कर रहे थे: उन्होंने लकड़ी से कुछ नया और बड़ा बनाया। उन्होंने अपनी बुद्धि, कल्पना और कौशल का उपयोग करके कुछ ऐसा बनाया जो उन्होंने पहले कभी नहीं देखा था, कुछ ऐसा जो पहले कभी अस्तित्व में नहीं था।''

लैरी ने कहा कि, "उन्होंने जीवन को आसान बनाने के लिए अपने परिवेश को बदल दिया, भले ही यह नदी के किनारे अपने दैनिक काम करने के लिए बैठने के लिए एक मंच बनाकर ही क्यों न हो। ये लोग जितना हमने सोचा था उससे कहीं अधिक हमारे जैसे थे।" खोजों की विशेषज्ञ डेटिंग एबरिस्टविथ विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों द्वारा की गई थी।  एबरिस्टविथ यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर ज्योफ डुलर ने कहा कि, "इस महान युग में, खोजों पर तारीख डालना बहुत चुनौतीपूर्ण है, और हमने ऐसा करने के लिए ल्यूमिनसेंस डेटिंग का उपयोग किया। इन नई डेटिंग विधियों के दूरगामी प्रभाव हैं, जो हमें बहुत पहले की तारीख तय करने की अनुमति देते हैं।" समय और टुकड़े एक साथ साइटें जो हमें मानव विकास में एक झलक देती हैं। कलम्बो फॉल्स की साइट की खुदाई 1960 के दशक में की गई थी जब लकड़ी के समान टुकड़े बरामद किए गए थे, लेकिन वे उनकी तारीख बताने में असमर्थ थे, इसलिए साइट का असली महत्व क्या था? अब तक अस्पष्ट है।"

विज्ञप्ति में उल्लेख किया गया है कि कलाम्बो फॉल्स साइट कलम्बो नदी के किनारे स्थित है, जो 235 मीटर (772 फुट) ऊंचे झरने के ठीक ऊपर है, जो सीमा पर स्थित है जो जाम्बिया और तंजानिया के रुकवा क्षेत्र को अलग करती है, जो सुरम्य झील तांगानिका से सटी हुई है। . उल्लेखनीय रूप से, यह स्थान खुद को यूनेस्को की 'अस्थायी' सूची में पाता है, जो अपने गहन पुरातात्विक महत्व के कारण संभावित रूप से विश्व धरोहर का दर्जा प्राप्त करने के लिए तैयार है।

इस देश ने 'बुर्के' पर लगाया पूर्ण प्रतिबंध, पहना तो भरना होगा 83 हज़ार रुपए जुर्माना

'सूअर का गोश्त खाते हुए कहा बिस्मिल्लाह..', टिकटॉकर को हुई 2 साल की जेल, Video

कनाडा में रहने वाले भारतियों के लिए बड़ी खबर! सरकार ने एडवाइजरी जारी कर दी ये सलाह

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -