अगले सेना प्रमुख होंगे जनरल मनोज मुकुंद, जल्द लेंगे जनरल रावत की जगह
अगले सेना प्रमुख होंगे जनरल मनोज मुकुंद, जल्द लेंगे जनरल रावत की जगह
Share:

नई दिल्ली: हाल ही में लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवाने भारतीय सेना के अगले प्रमुख बनने जा रहे हैं. लेफ्टिनेंट जनरल नरवाने वर्तमान में सेना के उप प्रमुख के रूप में सेवारत हैं. जंहा वह आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत 31 दिसंबर 2019 को सेवानिवृत्त होने वाले हैं. वहीं इस वर्ष सितंबर माह में ही उन्होंने वाइस चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ की जिम्मेदारी अपने ऊपर लेली थी. लेकिन इसके पहले लेफ्टिनेंट जनरल नरवाने सेना की पूर्वी कमान की जिम्मेदारी संभाल रहे थे. जंहा सेना की पूर्वी कमान भारत की चीन के साथ लगी लगभग 4,000 किलोमीटर की सीमा की देखभाल कर रही है.

सूत्रों की माने तो वह अपनी 37 वर्षों की सेवा में लेफ्टिनेंट जनरल नरवणे को अत्यधिक सक्रिय आतंकवाद रोधी वातावरण के काम करने का खासा अनुभव है. जंहा उन्होंने जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रीय राइफल्स बटालियन और पूर्वी मोर्चे पर सेना ब्रिगेड की कमान भी संभाली है. जनरल नरवणे श्रीलंका में इंडियन पीस कीपिंग फोर्स का भी हिस्सा रहे है. 

जानकारी के लिए हम आपको बता दें लेफ्टिनेंट जनरल नरवणे राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और भारतीय सैन्य अकादमी के पूर्व छात्र हैं. जून 1980 में सिख लाइट इन्फैंट्री रेजिमेंट की 7वीं बटालियन में कमीशन दिया गया था. उनके पास जम्मू- कश्मीर और पूर्वोत्तर में आतंकरोधी कार्रवाइयों का लंबा अनुभव है. वहीं उन्हें जम्मू और कश्मीर में अपनी बटालियन को प्रभावी रूप से कमान के लिए सेना पदक से पुरुष्कृत किया गया है. 

हनी ट्रैप: 6 महिलाओं के खिलाफ दर्ज हुआ 400 पन्नों का आरोप पत्र

लक्ष्य सेन ने जीता बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय चैलेंज का पांचवां सीजन

जामिया और अलीगढ़ हिंसा मामला में सुप्रीम कोर्ट कल करेगा सुनवाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -